logo-image

Fact Check : क्या केंद्र सरकार महिलाओं के खाते में डाल रही है 1 लाख रु? जानें सच्चाई

कोरोना काल में बेरोजगारी के चलते सोशल मीडिया पर आए दिन इस तरह की फेक न्यूज वायरल हो रही हैं. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है.

Updated on: 20 Sep 2020, 06:41 AM

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी के बीच सोशल मीडिया पर फर्जी मैसेज की भरमार आ गई है. आए दिन फर्जी मैसेज के जरिए कई दावे किए जा रहे हैं. फर्जी खबरों के बीच के इन दिनों एक और न्यूज तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल न्यूज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार महिला स्वरोजगार योजना के तहत सभी महिलाओं को उनके बैंक खाते में 1 लाख रुपए दे रही है. हमने वायरल मैसेज देख और इसकी सच्चाई जानने की कोशिश की.

यह भी पढ़ें : एक्ट्रेस पायल घोष को मिला NCW का साथ, अनुराग कश्यप के खिलाफ मांगी लिखित शिकायत

इसका सच हमने पीआईबी फैक्ट चेक ट्विटर हैंडल पर जाकर चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली. भारत सरकार की संस्था पीआईबी ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई की पड़ताल कर खुलासा किया है. वायरल मैसेज की पड़ताल कर पीआईबी ने बतया है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वरोजगार जैसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

यह भी पढ़ें : यौन हिंसा मामले पायल को मिला कंगना का साथ, कहा- अनुराग कश्यप की हो गिरफ्तारी

कोरोना काल में बेरोजगारी के चलते सोशल मीडिया पर आए दिन इस तरह की फेक न्यूज वायरल हो रही हैं. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. सरकार ने भी इस तरह की फर्जी ख़बरों को फैलने से रोकने के लिए कई कोशिश किए हैं.