logo-image

Fact Check: क्या सरकारी कर्मचारियों की पेंशन में 20 फीसदी की कटौती करने वाली हैं केंद्र, जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों की पेंशन में 20 फीसदी की कटौती करने वाली है. इस खबर को कई मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर भी चलाया जा रहा है.

Updated on: 20 Apr 2020, 02:33 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन लागू है. इस दौरान अफवाहों का बाजार भी गर्म है. दरअसल लोगों में डर पैदा करने के लिए कई गलत खबरे सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं जिन पर लोग विश्वास पर आगे फॉर्वड कर रहे हैं. इस बीच एक खबर केंद्र सरकार के कर्मचारियों को लेकर भी है. दरअसल सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों की पेंशन में 20 फीसदी की कटौती करने वाली है. इस खबर को कई मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर भी चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: एक समुदाय को जबरन Quarantine ले जाने वाले Video का आखिर क्या है सच?

क्या है इस खबर की सच्चाई?

इस खबर की जांच पड़ताल करने पर हमें पता चला कि ये खबर और कुछ नहीं बल्कि एक अफवाह और सरकार ऐसा कोई कदम नहीं उठाने जा रही है. दरअसल वित्त मंत्रालय ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर खुद इस खबर का खंडन किया है. मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि केंद्र कर्मचारियों की वेतन में किसी भी तरह की कोई कटौती नहीं कर रही है. सोशल मीडिया वायरल की जा रही खबर गलत हैं. इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि इस बात को पहले ही साफ कर दिया गया है केंद्र सरकारी कर्मचारियों के वेतन या पेंशन में कोई बदलाव नहीं करेगी.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या लोगों पर छिड़काव के लिए किया जा सकता है सोडियम हाइपोकोराइट जैसे कीटाणुनाशकों का प्रयोग? जानें सच्चाई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इस खबर के गलत होने की पुष्टी की है. ऐसे में ये साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये खबर गलत हैं और केंद्र सरकारी कर्मचारियों की पेंशन में कोई बदलाव नहीं करने वाली है.