logo-image

क्या युवाओं को मिल रहा है बेरोजगारी भत्ता! हर माह छह हजार रुपये 

सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज की बाढ़ लगी हुई है. कई तरह के दावे किए जा रहे हैं, जिसमें आम जनता को खास स्कीम की जानकारी देकर उनसे उनकी पसर्नल जानकारियों को लेने का प्रयास हो रहा है.

Updated on: 20 Aug 2022, 06:54 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल मैसेज (Viral Message)  की बाढ़ लगी हुई है. कई तरह के दावे किए जा रहे हैं, जिसमें आम जनता को खास स्कीम (Special Scheme) की जानकारी देकर उनसे उनकी पसर्नल जानकारियों को लेने का प्रयास हो रहा है. इस बीच एक वायरल #Whatsapp मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को हर माह छह हजार रुपये भत्ता दे रही है. यह संदेश जंगल की आग की तरह वायरल हो रहा है. युवा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस योजना की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश में जुटे हैं. वहीं कई लोग इसके लिए रजिस्ट्रेशन को लेकर मैसेज में दिए लिंक पर जा रहे हैं. पीआईबी फैक्ट चेक (PIB fact Check) ने जब इस मैसेज की पड़ताल की तब पाया कि यह पूरी तरह से फर्जी है. 

 

भारत सरकार ने इस तरह की कोई योजना नहीं चलाई है. उसने इस मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर किया है. इसमें पीएम मोदी की तस्वीर के साथ संदेश को शेयर किया गया है. इसमें लिखा है कि अब युवाओं को बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. यह हर माह छह हजार रुपये होगा. पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह के संदेश को आगे फॉरवर्ड न करें. उसका कहना है कि इस तरह के मैसेज से आम जनता को ठगने का प्रयास हो रहा है. पीआईबी ने अपील की है ​कि इस तरह का कोई संदिग्ध मैसेज सोशल मीडिया पर आता है तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. इसके लिए ट्विटर पर @PIB Fact check पर जाना होगा.