logo-image

क्या 4G/5G टावर लगाने के नाम पर मिल रही अच्छी रकम? सरकार ने अलर्ट जारी किया 

पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर लिखा कि 4G/5G टावर लगाने के लिए सरकार की मंजूरी के बारे में एक फर्जी संदेश प्रचलन में है.

Updated on: 25 Apr 2022, 05:50 PM

highlights

  • इस तरह के फर्जी संदेश या मेल का जवाब बिल्कुल न दिया जाए
  • इस तरह से ग्राहकों के साथ फ्राड या साइबर ठगी हो सकती है

नई दिल्ली:

भारत के अधिकतर भागों में 4जी पहुंच चुका है. अब 5 जी नेटवर्क पर तेजी से  काम चल रहा है. इसके टावर देशभर में लगाए जा रहे हैं. इस बीच जालसाजी के भी कई मामले सामने आ रहे हैं. लोगों को इससे जुड़े संदेश भेज रहे हैं. साथ ही उन्हें इस प्रोजेक्ट में पैसे दिलवाने की बात हो रही है. कुछ लोगों के फोन पर इस तरह के मैसेज और ईमेल मिल रहे हैं. इसमें लिखा है कि हम भारत सरकार से स्वीकृत 4जी/5जी टावर आपके प्लाट पर लगा सकते हैं. इसके बदले आपकों अच्छी रकम मिलेगी और इंश्योरेंस भी मिलेगा. इसके अलावा भी कई लुभावने वादे किए जा रहे हैं. अब भारत सरकार ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर लिखा कि 4G/5G टावर लगाने के लिए सरकार की मंजूरी के बारे में एक फर्जी संदेश प्रचलन में है. सबको सूचित किया गया है कि भारत सरकार की ओर  से ऐसा कोई ऐलान नहीं किया गया है. इस तरह के फर्जी संदेश या मेल का जवाब बिल्कुल न दिया जाए. 

इस तरह से ग्राहकों के साथ फ्राड या साइबर ठगी हो सकती है. इस तरह के संदेश भेजकर  पहले आपका भरोसा जीता जाएगा. इसके बाद आपको टावर का किराया, दिलाने के नाम पर आपकी पर्सनल जानकारियां मांगी जाती है. वो आपसे आपके बैंक अकाउंट की डिटेल भी मांग सकते हैं. आप इस तरह फर्जी मैसेज के झांसे में न आएं और कभी भी अपनी जानकारी किसी के साथ बिल्कुल साझा ना करें, वरना आपको बड़ा नुकसान हो सकता है.