logo-image

Fact Check: पीएम मोदी का आदेश, सभी स्कूल-कॉलेज होंगे बंद, परीक्षाएं भी होंगी रद्द?

वायरल हो रही पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी राज्यों के साथ हुई बैठक में देश के सभी राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है.

Updated on: 19 Mar 2021, 02:03 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है पोस्ट
  • कोरोना के चलते स्कूल-कॉलेज बंद करने का दावा
  • सभी परीक्षाएं भी रद्द करने का किया जा रहा है दावा

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस का तांडव एक बार फिर शुरू हो गया है. बीते 24 घंटों में कोरोनावायरस के करीब 40 हजार नए मामले सामने आए हैं. गुरुवार को कोविड-19 की वजह से 154 लोगों की मौत हुई, जबकि 20654 लोग महामारी से रिकवर भी हुए. देशभर में कोरोना वायरस की वापसी से हालात काफी बिगड़ रहे हैं. कोरोना वायरस के मौजूदा हालातों को देखते हुए सरकार एक बार फिर से सख्त कदम उठा रही है. राज्य सरकारें स्थितियों के मुताबिक लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे कदम उठा रही है. कोरोना की वापसी का सबसे भयानक प्रभाव महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में करीब 26 हजार नए मामले दर्ज किए गए हैं.

कोरोना की वापसी को देखते हुए सोशल मीडिया पर भी तरह-तरह के पोस्ट वायरल होने लगे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक ऐसी पोस्ट भी काफी तेजी से वायरल हो रही है, जिसे देखने के बाद करोड़ों छात्र-छात्राएं और अभिभावक टेंशन में आ गए हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी राज्यों के साथ हुई बैठक में देश के सभी राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है. इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी परीक्षाओं को भी रद्द करने का फैसला किया है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये पोस्ट एक टीवी चैनल का स्क्रीनशॉट है.

सोशल मीडिया पर सभी स्कूल-कॉलेज बंद होने और परीक्षाएं रद्द होने की खबर वायरल होते ही देश के करोड़ों छात्र-छात्राएं और अभिभावक टेंशन में आ गए हैं. मामले की गंभीरता को देखते हुए PIB Fact Check ने जब इस वायरल पोस्ट की पड़ताल की तो सच सामने आ गया. PIB Fact Check ने अपनी पड़ताल में इस वायरल पोस्ट को फर्जी पाया है. PIB Fact Check ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ''सोशल मीडिया पर स्कूल-कॉलेज बन्द करने और परीक्षा रद्द करने से संबंधित एक तस्वीर शेयर की जा रही है. केंद्र सरकार द्वारा परीक्षा रद्द करने का आदेश नहीं दिया गया है और स्कूल-कॉलेज खोलने और बंद करने का निर्णय राज्यों द्वारा लिया जाता है.'' लिहाजा, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये पोस्ट फर्जी है.