logo-image

Fact Check: MTNL की KYC एक्सपायर होने का मिला मैसेज? झांसे में न आएं

क्या आपके पास एमटीएनएल की तरफ से केवाईसी एक्सपायर होने का मैसेज आया है? जिसमें लिखा गया है कि आपके एमटीएनएस सिम की केवाईसी एक्सपायर हो गई है और अगर आपने 24 घंटों के अंदर इसे पूरा नहीं किया तो आपका नंबर बंद हो जाएगा?

Updated on: 30 May 2022, 04:29 PM

highlights

  • MTNL KYC से जुड़े मैसेज भेज रहे स्पैमर
  • केआईसी एक्सपायर्ड होने के झांसे में न फंसे
  • भारत सरकार के पत्र-सूचना विभाग ने किया सावधान

नई दिल्ली:

क्या आपके पास एमटीएनएल की तरफ से केवाईसी एक्सपायर होने का मैसेज आया है? जिसमें लिखा गया है कि आपके एमटीएनएस सिम की केवाईसी एक्सपायर हो गई है और अगर आपने 24 घंटों के अंदर इसे पूरा नहीं किया तो आपका नंबर बंद हो जाएगा? इसके साथ ही कोई लिंक या फिर फोन नंबर आपके पास आया हो सकता है. तो क्या आप भी इस मैसेज को देखकर परेशान हो गए हैं और लिंक पर क्लिक करने का सोच रहे हैं? अगर आप ऐसा सोच रहे हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें. क्योंकि ये स्पैम मैसेज है. इस तरह से मैसेज भेजकर आपसे पैसे ऐंठ सकते हैं. 

एमटीएनएल केवाईसी से जुड़ा मैसेज फेक

भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय की तरफ से ऐसे मैसेज की सच्चाई के बारे में जानकारी दी गई है, जिसमें ऐसे किसी भी मैसेज से सावधान रहने की अपील की गई है. पीआईबी ने कहा है कि 'एमटीएनएल की केवाईसी 24 घंटों में एक्सपायर्ड हो जाएगी-मैसेज पूरी तरह से फेक है'. इनके चक्कर में पड़कर अपनी डाटा सिक्योरिटी को खतरे में न डालें. एमटीएनएल इस तरह से मैसेज/कॉल/वॉट्सऐप नहीं करता है. इस तरह से ईमेल-एसएमएस-कॉल्स से सावधान रहें.

पीआईबी ने किया सतर्क