News Nation Logo

BREAKING

Fact Check: हर 1 लाख जनसंख्या पर आ रहे 8 हजार कोरोना के मामले, क्या है इस दावे की सच्चाई

गुजरात समाचार से एक खबर सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है कि भारत में प्रत्येक एक लाख की जनसंख्या पर 8 हजार लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 22 May 2020, 02:41:43 PM
gujarat

Fact Check (Photo Credit: फोटो- PIB)

नई दिल्ली:

कोरोना संकट में अफवाहों का दौर भी लगातार जारी है. कोरोना से जुड़ी कई खबरें इस वक्त वायरल हो रही है लेकिन इनमें से कई खबरें गलत साबित हो रही है. केवल सोशल मीडिया ही नहीं बल्कि कई मीडिया कंपनी भी इन दिनों गलत खबर चलाती नजर आ रही हैं. गुजरात समाचार से एक खबर सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है कि भारत में प्रत्येक एक लाख की जनसंख्या पर 8 हजार लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं.

क्या है इस खबर की सच्चाई?

गुजरात समाचार द्वारा दी गई ये जानकारी गलत है और इसमें गलत फैक्ट दिए गए हैं. पीआईबी के मुताबिक प्रत्येक एक लाख की जनसंख्या पर देश में 8 हजार नहीं बल्कि8.3 लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. ये आंकड़ा गुरुवार यानी 21 मई के शाम तक का है. ऐसे में गुजरात समाचार द्वारा दिए गए फैक्ट्स गलत हैं.

बता दें, कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण 148 और लोगों की मौत हो जाने के बाद देश में इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,583 हो गई है जबकि संक्रमण के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 6,088 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,18,447 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शु्क्रवार को यह जानकारी दी.

मंत्रालय ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे से 148 लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो गई और 6,088 नए मामले सामने आए. उसने बताया कि देश में 66,330 संक्रमित लोगों का उपचार चल रहा है, संक्रमित हुए 48,533 लोग अब स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अभी तक करीब 40.97 प्रतिशत मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं.’ जिन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई हैं, उनमें विदेशी भी शामिल हैं.

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 22 May 2020, 02:17:44 PM