logo-image

क्या खत्म हो जाएगी 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं? सामने आया ये सच 

सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज में ऐसा दावा किया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं बोर्ड की परीक्षा को खत्म किया जाएगा. 

Updated on: 07 Mar 2022, 04:37 PM

highlights

  • वायरल मैसेज में नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं बोर्ड की परीक्षा को खत्म किया जाएगा
  • पीआईबी ने राष्ट्रीय शिक्षा नी​ति 2020 के तहत एक लिंक को भी शेयर किया है

नई दिल्ली :

नया शिक्षा सत्र शुरू होने वाला है. इस बीच एक अफवाह ने लोगों को बेचैन कर दिया है. वर्ष 2020 में आई नई शिक्षा नीति को लेकर सोशल मीडिया पर एक झूठी खबर सामने आई है, जो तेजी से वायरल हो रही है. इस वायरल मैसेज के अनुसार सरकार नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को खत्म करने वाली है. इसके बाद भारत सरकार के लिए तथ्यों की जांच करने वाली एजेंसी प्रेस सूचना कार्यालय (PIB) ने इस खबर को लेकर सच सामने रखा है. गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज में ऐसा दावा किया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं बोर्ड की परीक्षा को खत्म किया जाएगा. 

मैसेज के अनुसार नई शिक्षा नीति को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी दी गई है. अब 10वीं का बोर्ड खत्म हो जाएगा. मैसेज में लिखा गया है कि माननीय मंत्री, शिक्षा विभाग, भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित नई शिक्षा नीति 2020 को आज केंद्रीय कैबिनेट ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी. आज केंद्रीय सरकार की कैबिनेट स्वीकृति के बाद 36 वर्ष बाद देश में नई शिक्षा नीति लागू हो चुकी है. सरकारी, निजी, डीम्ड सभी संस्थानों को लेकर समान नियम होंगे.  इस तरह का संदेश माननीय शिक्षा मंत्री भारत सरकार के हवाले से काफी वायरल हो रहा है.

दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को खत्म करने को लेकर वायरल संदेश का प्रेस सूचना कार्यालय (PIB) ने पूरी तरह से खंडन किया है. पीआईबी ने ट्वीट करके दावा किया है कि #NewEducationPolicy के तहत 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं खत्म की जाएंगी. #PIBFactCheck के अनुसार यह दावा फर्जी है. नई शिक्षा नीति में दसवीं 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं खत्म करने का कोई प्रावधान नहीं है. इस तरह के भ्रामक संदेश को आगे न बढ़ाएं.' इसके साथ ही पीआईबी ने राष्ट्रीय शिक्षा नी​ति 2020 के तहत एक लिंक को भी शेयर किया है, इसे आप आसानी से हिंदी भाषा में पढ़ सकते हैं.