logo-image

शिक्षा मंत्रालय ने फर्जी वेबसाइटों से किया सतर्क, नौकरी के नाम लोगों को ठग रहीं  

शिक्षा मंत्रालय ने आम जनता को आगाह किया है कि वह फर्जी वेबसाइटों से सतर्क रहें. ऐसी कई भ्रामक वेबसाइट बाजार में हैं जो नौकरी के नाम पर आवेदकों को ठगने की कोशिश कर रही हैं.

Updated on: 12 May 2022, 03:55 PM

नई दिल्ली:

शिक्षा मंत्रालय ने आम जनता को आगाह किया है कि वह फर्जी वेबसाइटों से सतर्क रहें. ऐसी कई भ्रामक वेबसाइट बाजार में हैं जो नौकरी के नाम पर आवेदकों को ठगने की कोशिश कर रही हैं. इन्हें सरकारी वेबसाइट से मिलता जुलता बनाया गया है. ये वेबसाइट www.sarvashiksha.online, https://samagra.shikshaabhiyan.co.in, https:// shikshaabhiyan.org.in से मिलती जुलती हैं. पीआईबी फैक्ट चेक ने इस तरह की वेबसाइट के प्रति आगाह किया है. उसका कहना है कि लोगों को इनके झांसे में नहीं आना चाहिए. इन वेबसाइटों को हुबहू इस तरह तैयार किया गया है कि आम जनता असली और नकली में फर्क नहीं कर पाएगी. यह भ्रामक प्रचार कर उम्मीदवारों को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही हैं.

इन वेबसाइटों के लेआउट, सामग्री और प्रस्तुति से आम जनता गुमराह हो रही है. आवेदक इसके झांसे में आकर अपना पैसा गवां रहे हैं. हालांकि, ऐसी कुछ वेबसाइटें स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के संज्ञान में आई हैं, ऐसी और भी वेबसाइटें/ सोशल मीडिया अकाउंट हो सकते हैं जो नौकरी का वादा करते हैं और भर्ती  प्रक्रिया के लिए पैसे की मांग करते हैं. 

आम जनता को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी वेबसाइटों पर नौकरी के अवसरों के लिए आवेदन करने से बचें और स्वयं सुनिश्चित करें कि वेबसाइटें संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट/व्यक्तिगत पूछताछ/टेलीफोन कॉल/ई-मेल पर जाकर अपने हितों की रक्षा के लिए अधिकृत हैं. इन वेबसाइटों पर आवेदन करने वाला कोई भी व्यक्ति अपने जोखिम और लागत पर ऐसा करेगा और इसके परिणामों के लिए जिम्मेदार होगा.