logo-image

गुजरात में क्या ED की छापेमारी में मिले करोड़ों रुपये? जानें वायरल वीडियो का पूरा सच  

बीते दिनों ईडी की टीम ने कई राज्यों में ताबड़तोड़ छापेमारी की है. इस बीच नोटों को गिनने वाली मशीन का वीडियो वायरल हो रहा है. इसे लेकर ऐसा दावा किया जा रहा है कि ईडी द्वारा गुजरात आप नेता के घर पर छापेमारी कर करोड़ों रुपऐ बरामद किए हैं.

Updated on: 18 Sep 2022, 01:31 PM

नई दिल्ली:

बीते दिनों ईडी (ED) की टीम ने कई राज्यों में ताबड़तोड़ छापेमारी की है. इस बीच नोटों को गिनने वाली मशीन का वीडियो वायरल हो रहा है. इसे लेकर ऐसा दावा किया जा रहा है कि ईडी द्वारा गुजरात आप नेता के घर पर छापेमारी कर करोड़ों रुपऐ बरामद किए हैं. वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय ने सूरत के कपड़ा व्यवसायी शेखर अग्रवाल के घर पर छापा मारा था. यहां पर 2000 हजार और 500 के नोटों का अंबार मिला. इसको गिनने के लिए मशीनें मंगानी पड़ी. इस पोस्ट के अनुसार शेखर अग्रवाल हाल ही में कांग्रेस पार्टी से आप में गए थे. हालांकि जांच करने पर सोशल मीडिया पर यह दावा पूरी तरह से झूठा साबित हुआ. ईडी की छापेमारी तो सच है, मगर सूरत में छापेमारी का दावा पूरी तरह से फेक है.

 

फैक्ट चेक में वीडियो कोलकाता, पश्चिम बंगाल, का है ना कि यह गुजरात के सूरत का है. ईडी ने यह कार्रवाई कोलकाता में आमिर खान नाम के एक गेमिंग ऐप ऑपरेटर के घर की थी. जहां 40 करोड़ रुपए मिले थे. मीडिया रिपोर्ट्स  के अनुसार, ईडी ने दस सितंबर को कोलकाता के गार्डन रीच में एक व्यापारी आमिर खान के परिसर से 40 करोड़ रुपऐ मनी लॉन्ड्रिंग केस में पकड़े थे. आरोपी ई.नगेट्स नाम का एक ऐप चलाता था. उसने उपभोगताओं का पैसा ठगा था.