logo-image

क्या रेलवे के प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये हुई? जानें पूरा सच 

कांग्रेस के कार्यकाल में तीन रुपये का टिकट हुआ करता था, जो अब 50 रुपये का हो गया है. पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने इस मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है. 

Updated on: 27 Oct 2022, 11:27 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन भ्रामक दावे किए जा रहे हैं. फर्जी मैसेजों के कारण फेक न्यूज को बढ़ावा मिल रहा है. इस बीच एक ट्वीट में यह भ्रामक दावा किया जा रहा है ​कि भारतीय रेल के प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये हो चुकी है. इस मैसेज में कांग्रेस सरकार और भाजपा सरकार के कार्यकाल की तुलना करते हुए संदेश दिया गया है. पीआईबी फैक्ट चेक टीम (#PIBFactCheck) ने इस संदेश को अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया है. इसमें दिखाया गया है ​कि कांग्रेस के कार्यकाल में तीन रुपये का टिकट हुआ करता था, जो अब 50 रुपये का हो गया है. पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने इस मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है. 

पीआईबी ने बताया कि रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत दस रुपये ही है. विशेष परिस्थितियों में भीड़ और दुर्घटना की आशंका को देखते हुए DRMS द्वारा अल्पकालिक तौर पर इसकी कीमत बढ़ाई जा सकती है. इसे लेकर पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने पड़ताल की तो पाया कि यह सूचना पूरी तरह से फर्जी है. इस तरह का कोई प्रस्ताव सरकार की ओर से नहीं आया है. पीआईबी के अनुसार यह खबरें सामाज में भ्रम फैलाती हैं और फेक न्यूज को बढ़ावा मिलता है.