logo-image

क्या स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया प्रतिनिधि के पद पर नियुक्ति पत्र, जानें सच

सोशल मीडिया पर वायरल नियुक्ति पत्र में दावा किया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के पद पर नियुक्ति की जा रही है. वहीं, वायरल हो रहे नियुक्ति पत्र की पड़ताल की पीआईबी फैक्ट चेक ने किया.

Updated on: 05 Jan 2021, 07:58 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई ना कोई खबर वायरल होती रहती है, जिसमें कुछ खबरों में सच्चाई होती है तो कुछ फर्जी खबरें होती हैं. इसी तरह एक पोस्ट वायरल हो रही है. जिससे पता चलता है कि सरकारी योजनाओं का किस तरह से गलत लोगों द्वारा आम जनता को गुमराह करके धोखाधड़ी की जाती है. इसका नमूना देखने को मिला जब एक फर्जी नियुक्ति पत्र ही जारी कर दिया गया और दावा किया गया की स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के पद पर नियुक्ति की जा रही है.

यह भी पढ़ें : एम्स के 90 फीसदी नर्सिंग पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे, जानें सच

दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल नियुक्ति पत्र में दावा किया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के पद पर नियुक्ति की जा रही है. वहीं, वायरल हो रहे नियुक्ति पत्र की पड़ताल की पीआईबी फैक्ट चेक ने किया. Press Information Bureau Fact Check ने बताया गया है कि ऐसा कोई भी नियुक्ति पात्र नहीं जारी किया गया है. अगर आपको कोई भी नियुक्ति पत्र इस प्रकार का दिखता है तो यह पूरी तरह से फर्जी है.

यह भी पढ़ें : Fact Check : क्या FASTag लगाने की डेड लाइन फिर से बढ़ी, जानें सच

पीआईबी फैक्ट ने अपने ट्विटर हैंडल पर नियुक्ति पत्र की पूरी पड़ताल पोस्ट की है. पीआईबी ने लिखा- कथित तौर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नियुक्ति पत्र में दावा किया जा रहा है कि आवेदक की नियुक्ति ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के पद पर की जा रही है. PIB Fact Check में यह नियुक्ति पत्र फर्ज़ी है. @MoHFW_INDIA ने ऐसा कोई नियुक्ति पत्र जारी नहीं किया है.