logo-image

गुजरात में क्या ठेले वाले पर बेमतलब चलाई लाठी, जानें वायरल वीडियो का पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें एक पुलिसवाल ठेले वाले पर लाठी भांजता दिखाई दे रहा है. जबकि वीडियो में देखा जा सकता है कि उस पर बिना किसी कारण के लाठी बरसाई गई है.

Updated on: 11 Dec 2022, 12:53 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें एक पुलिसवाल ठेले वाले पर लाठी भांजता दिखाई दे रहा है. जबकि वीडियो में देखा जा सकता है कि उस पर बिना किसी कारण के लाठी बरसाई गई है. रास्ते से जा रहा ठेले वाले को अचानक पुलिस वाले लाठी मारी. इस वीडियो को गुजरात का बताया जा रहा है, जहां हाल ही में भाजपा ने बड़ी जीत हासिल की है. यहां पर उसे 156 सीट के साथ प्रचंड बहुमत हासिल हुआ है. प्रदेश में 27 साल से भाजपा काबिज है.  भाजपा की आलोचना करने वाले इस क्लिप को शेयर कर हैशटैग #GujaratModel का उपयोग कर रहे हैं. 

यह वीडियो गुजरात चुनाव के दौरान शेयर किया गया था. मगर छानबीन में पता चला कि यह वीडियो बिहार का है. वीडियो को गुजरात का बताकर भाजपा सरकार की छवि बिगाड़ने की कोशिश की गई. चुनाव परिणाम के बीच इस तरह का वीडियो शेयर किया गया. ट्रैफिक पुलिस की बर्बरता को दिखाते हुए गुजरात में भाजपा के मॉडल पर तंज कसा गया है. मगर पड़ताल में पता चला कि इस वीडियो के जरिए गुजरात के लोगों के बीच भाजपा की गलत छवि पेश करने की कोशिश की गई, जबकि यह वीडियो गुजरात का नहीं बल्कि की बिहार का है. 

 

इस वीडियो की सच्चाई को पत्रकार आनंद सिंह ने अपने ट्वीट के जरिए पर्दाफाश कर दिया. उन्होंने 26 नवंबर को वीडियो को शेयर कर लिखा था कि फ्लाईओवर पर रिक्शा-ठेला चलाने की अनुमति नहीं. इस पुल का उपयोग करने के लिए ठेला खींचने वाले की पिटाई की गई. इस बात की शिकायत उन्होंने बिहार पुलिस से की. उन्होंने @bihar_police को टैग कर सवाल किया. उन्होंने पूछा कि वर्दी में क्या जवानों के   इस काम को सही ठहराया जा सकता है? उन्होंने कहा कि यह घटना उनके सामने हुई. उन्होंने पूछा कि रिक्शे वाले को क्यों पिटाई करते हो, तो आपके आदमी इस बात का अधिक उत्सुक थे कि वे कौन हैं और हमने वीडियो क्यों बनाया.