logo-image

Fact Check: क्या पॉर्न साइट सर्च करने पर दिल्ली पुलिस वसूल रही 3000 जुर्माना ?

ऐसे में सोशल मीडिया पर खबर फैल रही है कि अगर कोई यूजर इंटरनेट पर प्रतिबंधित साइट्स ( खासतौर पर पॉर्न साइट्स) सर्च करता है तो उसे भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. यह जुर्माना दिल्ली पुलिस उससे वसूल करेगी.

Updated on: 21 Aug 2021, 07:07 AM

नई दिल्ली :

वर्तमान में लोगों की निर्भरता इंटरनेट पर ज्यादा बढ़ी है. सोशल साइट्स पर लंबा वक्त बिताना हो या फिर ओटीटी पर फिल्म या फिर सीरीज देखना हो. कुछ लोग एडल्ट कंटेंट के लिए बंद साइट्स पर भी नॉक करते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर खबर फैल रही है कि अगर कोई यूजर इंटरनेट पर प्रतिबंधित साइट्स ( खासतौर पर पॉर्न साइट्स) सर्च करता है तो उसे भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. यह जुर्माना दिल्ली पुलिस उससे वसूल करेगी. सोशल मीडिया पर फैल रहे इस खबर में सच्चाई कितनी है इसका फैक्ट चेक (Fact Check) किया गया तो पाया गया कि यह महज कोरी अफवाह है. इसमें कोई सच्चाई नहीं है.

फैली अफवाह में यह कहा गया है कि जो लोगों बंद साइट्स पर जाते हैं तो दिल्ली पुलिस उन्हें ट्रैस कर लेगी और तीन हजार रुपए का जुर्माना लगाएगी. भारत सरकार की संस्था प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इस मैसेज का खंडन करते हुए इसे खबर को फर्जी बताया. 

पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर करे हुए बताया गया है कि ये दावा एकदम फर्जी है. पीआईबी का ट्वीट बताता है कि एक फर्जी सूचना के जरिए दावा किया गया है कि दिल्ली पुलिस प्रतिबंधित साइट पर जाने के कारण यूजर को ब्लॉक कर रही है और तीन हजार जुर्माना मांग रही है. मैसेज में कहा गया है कि यूजर को भारतीय आंतरिक मंत्रालय के नंबर पर 3000 की जुर्माना राशि देनी होगी.

पीआईबी ने बताया कि यह दावा फर्जी है और आर्थिक धोखाधड़ी का एक प्रयास है. सच्चाई ये है कि आंतरिक मंत्रालय नाम का कोई मंत्रालय ही नहीं है. ऐसे में साफ है कि ये एकदम फर्जी है. पीआईबी ने सावधान करते हुए कहा कि यह फर्जी है और आर्थिक धोखाधड़ी का प्रयास है. 

इस तरह के स्कैम में धोखेबाज सरकारी संस्था होने का दावा करते हैं और लोगों के साथ ठगी करते हैं. ना तो इनके झांसे में आकर इन्हें आपको पैसे देने चाहिए और ना ही कोई अपनी निजी जानकारी साझा करनी चाहिए. 

PIBFactCheck

▶️यह दावा #फर्जी है.

▶️यह आर्थिक धोखाधड़ी का एक प्रयास है.

दिल्ली पुलिस ने भी इसको लेकर आगाह किया है और बताया है कि इस दावे में सच्चाई नहीं है. अगर आपके पास ऐसे मैसेज आते हैं तो उस पर आंख बंद करके विश्वास ना करें. बल्कि फैक्ट चेक करे.