logo-image

100 लोगों की जान खतरे में डाल विमान की कराई ख़तरनाक लैंडिंग, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

हवा में हिचकोले खाते एक विमान का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है, दावा किया जा रहा है कि ये विमान भयंकर तूफ़ान के बीच फंस गया, विमान में 100 से ज़्यादा लोग सवार थे. जिनकी जान बचाने के लिए पायलट ने दुनिया की सबसे ख़तरनाक लैंडिंग कराई.

Updated on: 07 Oct 2021, 11:01 AM

highlights

  • वीडियो 3 अक्टूबर को खाड़ी देश ओमान में आए 'शाहीन' तूफ़ान का बताया जा रहा है.
  • तेज हवा में अगर विमान की लैंडिंग की जाती तो विमान रनवे से आगे निकल सकता था.
  • ये रिपोर्ट 19 अक्टूबर 2018 को वेबकास्ट की गई थी यानि 3 साल पहले.

नई दिल्ली:

हवा में हिचकोले खाते एक विमान का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है, दावा किया जा रहा है कि ये विमान भयंकर तूफ़ान के बीच फंस गया, विमान में 100 से ज़्यादा लोग सवार थे. जिनकी जान बचाने के लिए पायलट ने दुनिया की सबसे ख़तरनाक लैंडिंग कराई. वीडियो 3 अक्टूबर को खाड़ी देश ओमान में आए 'शाहीन' तूफ़ान का बताया जा रहा है. वीडियो शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा- 'ओमान के लिए प्रार्थना करो'. वायरल मैसेज में वीडियो के साथ लोकेशन ओमान बताई गई है. इंटरनेट पर सर्चिंग के दौरान पता चला कि 3 अक्टूबर को ओमान और ईरान में शाहीन नाम के तूफ़ान ने काफी तबाही मचाई. इस दौरान 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से आंधी चली, लेकिन सवाल ये कि जब तूफ़ान की चेतावनी पहले से जारी थी तो ऐसे हालत में विमान की लैंडिंग कैसे कराई गई. न्यूज़ नेशन की लाई डिटेक्टर टीम ने वीडियो की की-फ्रेमिंग कर इसे गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया तो पॉपुलर मैकेनिक नाम की वेबसाइट पर इस वीडियो को लेकर एक रिपोर्ट मिली.

 

ब्रिटेन के ब्रिस्टल एयरपोर्ट का है ये नजारा

ये रिपोर्ट 19 अक्टूबर 2018 को वेबकास्ट की गई थी यानि 3 साल पहले. ख़बर में जो जानकारी दी गई उसके मुताबिक ये वीडियो ओमान का नहीं बल्कि ब्रिटेन के ब्रिस्टल एयरपोर्ट का हैं. जहां 15 अक्टूबर 2018 को टीयूआई एयरवेज का विमान स्टॉर्म कैलम यानि हल्के तूफ़ान में फंस गया था, इस दौरान एयरपोर्ट पर 77 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवाएं चल रही थीं. इतनी तेज हवा में अगर विमान की लैंडिंग की जाती तो विमान रनवे से आगे निकल सकता था, लिहाज़ा पायलट ने रफ़्तार कंट्रोल करने के लिए क्रॉस विंड लैंडिंग कराई.

पायलट्स को इसकी ट्रेनिंग दी जाती है

एविएशन एक्सपर्ट सतेंद्र पांडे के मुताबिक ये लैंडिंग ख़तरनाक जरूर होती है, लेकिन पायलट्स को इसकी ट्रेनिंग दी जाती है. इस तरह हमारी पड़ताल में वीडियो के साथ किया जा रहा दावा आधा सही और आधा गलत है. आधा सही इसलिए क्योंकि विमान की साइड लैंडिंग तूफ़ान में फंसने के बाद ही कराई गई और आधा गलत इसलिए क्योंकि ये वीडियो ओमान के शाहीन तूफ़ान का नहीं बल्कि ब्रिटेन में साल 2018 में आए आंधी-तूफान का है.