News Nation Logo
Banner

कोरोना की तीसरी लहर शुरू, देश में लॉकडाउन की तैयारी! जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

दावा किया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो गई है और देशभर में लॉकडाउन लगाने की तैयारी की जा रही है. मगर इस दावे में सच्चाई कितनी सच्चाई है, ये हम आपको बताते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 01 Jul 2021, 02:43:25 PM
Lockdown News

कोरोना की तीसरी लहर शुरू, देश में लॉकडाउन की तैयारी! जानिए दावे का सच (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ( Corona Virus ) की पहली और दूसरी लहर का अटैक भारत का हो चुका है. पहली लहर का भारत का डटकर मुकाबला करते हुए जीत हासिल की तो दूसरी लहर का भी अंत होता नजर आ रहा है, हालांकि खतरा अभी टला नहीं है. देश में अब कोरोना की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है, जो लोगों के बीच खौफ पैदा कर सकती है. लोग कोरोना की संभावित तीसरी लहर के चलते डर के माहौल में जी रहे हैं. साथ में तमाम तरह के भ्रम और अफवाहों से लोग और भी डरे हुए हैं. इस बीच दावा किया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो गई है और देशभर में लॉकडाउन लगाने की तैयारी की जा रही है. मगर इस दावे में सच्चाई कितनी सच्चाई है, ये हम आपको बताते हैं.

यह भी पढ़ें : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पत्नी के साथ बिना काफिले खरीदारी करने पहुंचे, जानें सच 

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक चैनल की तस्वीर को वायरल किया जा रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो गई है. तस्वीर के साथ दावा है कि तीसरी लहर शुरू हो गई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया है. इसके साथ में यह भी दावा किया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर शुरू होने के बाद देश में लॉकडाउन लगा दिया गया है. एक जुलाई से 31 जुलाई सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. दावे की सच्चाई जानने के लिए इसका पीआईबी की टीम ने फैक्ट चैक किया है.

यह भी पढ़ें : एक जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को फिर मिलेगा DA और DR? जानिए वित्त मंत्रालय का जवाब

पीआईबी की फैक्ट चैक टीम ने इस दावे को अपनी जांच में फर्जी बताया है. पीआईबी की फैक्ट चैक ने ट्विटर पर लिखा, 'यह दावा फर्जी है. पीएम मोदी ने कोरोना की तीसरी लहर शुरू होने और लॉकडाउन लगाने के संदर्भ में ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.' साथ में PIB Fact Check ने लोगों से अपील की कृपया ऐसे भ्रामक संदेशों को साझा न करें. कोरोना से बचाव के लिए कोविड उपयुक्त व्यवहार अवश्य अपनाएं.

First Published : 01 Jul 2021, 02:43:25 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.