logo-image

चाय पीने से रोका जा सकता है कोरोना संक्रमण...जल्द ठीक होंगे मरीज, जानें सच

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से हालात ज्यादा खराब हो गए हैं. कोरोना की दूसरी लहर में हर दिन 4 लाख से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. भारत में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2 करोड़ से ज्यादा चुकी है.

Updated on: 11 May 2021, 05:13 PM

highlights

  • भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से हालात ज्यादा खराब हो गए हैं
  • कोरोना की दूसरी लहर में हर दिन 4 लाख से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं
  • इस बीच सोशल मीडिया में चल रही फेक खबरों से आप रहे सावधान

 

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से हालात ज्यादा खराब हो गए हैं. कोरोना की दूसरी लहर में हर दिन 4 लाख से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. भारत में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2 करोड़ से ज्यादा चुकी है. लगातार बढ़ते कोरोना केस की वजह से अस्पतालों में भी लोग ऑक्सीजन की कमी के चलते दम तोड़ रहे हैं. वहीं, देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सोशल मीडिया पर इस महामारी को लेकर कई अफवाहें फैल रही हैं. ट्विटर, फेसबुक और व्हॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोग कोरोना से बचाव के लिए तरह-तरह के उपाय साझा कर रहे हैं. एक ऐसे ही दावे में कहा जा रहा है कि चाय पीने से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है और इससे संक्रमित मरीज भी जल्दी ठीक जाता है.

दरअसल,  एक ख़बर में दावा किया जा रहा है कि चाय पीने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है और इससे संक्रमित व्यक्ति जल्दी स्वस्थ भी हो सकता है. अमेरिका के सीएनएन न्यूज चैनल के अनुसार, चीन के कोरोना वायरस विशेषज्ञ डॉ. ली वेनलियानग अपनी मृत्यु के पूर्व यह कह गए हैं कि केमिकल Methylxanthine, Theobromine और Theophylline कोरोना वायरस को मार सकते हैं और ये तीनों केमिकल चाय में पाए जाते हैं. ऐसे में यदि कोई दिन में तीन कप चाय पीता है, तो वह कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होगा और यदि संक्रमित व्यक्ति चाय पीता है, तो कुछ ही दिन में वह संक्रमण से मुक्त हो सकता है.

वहीं, वायरल हो रही इस पोस्ट को PIB Fact Check ने इस दावे को पूरी तरह फर्जी बताया है. PIB Fact Check ने ट्वीट किया, 'एक खबर में दावा किया जा रहा है कि चाय पीने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है और इससे संक्रमित व्यक्ति जल्दी स्वस्थ भी हो सकता है. यह दावा फर्जी है. इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि चाय के सेवन से कोविड-19 के संक्रमण का खतरा कम किया जा सकता है.