logo-image

काली मिर्च, लौंग, अजवाइन और हल्दी के काढ़े से खत्म होगा कोरोना, जानें सच

देश में कोरोना वायरस के प्रकोप दौरान देश में कई लोगों को संक्रमण का सामना करना पड़ा है. इस बीच सोशल मीडिया में इस महामारी से बचाव के घरेलू उपाय उपायों की एक लंबी लिस्ट भी जमकर शेयर होने लगी.

Updated on: 09 Jun 2021, 04:29 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस के प्रकोप दौरान देश में कई लोगों को संक्रमण का सामना करना पड़ा है. इस बीच सोशल मीडिया में इस महामारी से बचाव के घरेलू उपाय उपायों की एक लंबी लिस्ट भी जमकर शेयर होने लगी. सोशल मीडिया में इन दिनों एक ऑडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि दालचीनी, काली मिर्च, इलायची, अजवाइन, लौंन्ग और हल्दी के काड़े के सेवन से 24 घंटे में कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है.  दरअसल, WhatsApp पर वायरल हो रहे एक ऐसे ही ऑडियो में देसी नुस्खे से बने काढ़े की मदद से कोरोना वायरस के खात्मे की बात कही जा रही थी.

सोशल मीडिया और वॉट्सऐप पर वायरल ऑडियो में बताई जा रही रेसिपी में एक बड़ी इलायची, दालचीनी, काली मिर्च, अजवाइन, हल्दी और लौंग से बने काढ़े का जिक्र किया जा रहा था. इस ऑडियो में खुद को डॉक्टर बता रहा शख्स इन सामग्रियों से तैयार काढ़े का सेवन करने पर 24 घंटे में कोरोना वायरस और उसके लक्षण के खात्मे का दावा कर रहा था.  वायरल हो रहे ऑडियो मैसेज में कोई व्यक्ति कह रहा है, किसी को कोरोना हो जाए या वायरल इंफेक्शन हो जाए या जाड़ा, सर्दी, खांसी, बुखार, बदन दर्द, नाक से पानी निकलना, नजला, कुछ भी हो. उसके लिए एक फॉर्मूला बता रहा हूं, सब को बताइएगा.

पूरी एक बड़ी इलायची ले लीजिए, दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा ले लीजिए, चार-पांच उसमें काली मिर्च डाल दीजिए, दो-तीन लौंग डाल दीजिए, आधी चम्मच अजवाइन डाल दीजिए, इसको डेढ़ गिलास पानी में उबलने के छोड़ दीजिए, उबलने के बाद जब ये एक गिलास रह जाए उतार लीजिए. एक चुटकी हल्दी मिलाइए और गर्मा गर्म इसको चाय की तरह पी लीजिए, पीने के 10-15 मिनट के बाद ये सब चीजें जो आपने पानी में डाली थीं, उसको दो-तीन लीटर पानी में और डाल दीजिए. जो बच गया आपका उसको छानने के बाद उसमें एक बड़ा चम्मच अजवाइन का और डालकर उसको फिर से उबालिए और उसी का इस्टीम ले लीजिए.

 

वहीं, वायरल हो रहे इस ऑडियो पोस्ट की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने किया है. ट्विटर हैंडल PIB Fact Check ने इस वायरल मैसेज को फर्जी करार दिया है. एक ऑडियो में दावा किया जा रहा है कि बड़ी इलायची, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग,अजवाइन और हल्दी के काढ़े के सेवन से 24 घंटे में #कोरोनावायरस को खत्म किया जा सकता है. PIB Fact Check में ऑडियो में किया गया दावा भ्रामक है. इस ऑडियो को आगे शेयर ना करें.