logo-image

क्या चिं​तन शिविर के टेंट को कांग्रेस ने पाकिस्तानी झंडे के रंग से सजाया? जानें सच्चाई

कांग्रेस पार्टी का तीन दिवसीय 'चिंतन शिविर' शनिवार खत्म हो गया. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने राजस्थान के उदयपुर में कार्यक्रम स्थल पर सजावट के लिए उपयोग किए गए रंगों की पसंद को लेकर पार्टी की आलोचना की है.

Updated on: 17 May 2022, 03:50 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस पार्टी का तीन दिवसीय 'चिंतन शिविर' शनिवार खत्म   हो गया. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने राजस्थान के उदयपुर में कार्यक्रम स्थल पर सजावट के लिए उपयोग किए गए रंगों की पसंद को लेकर पार्टी की आलोचना की है. सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इसमें ऐसा दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस के इस कार्यक्रम में टेंट में उपयोग किए जाने वाले कपड़े का रंग पाकिस्तान के झंडे से मेल खाता है. यह हरे और सफेद रंग का था जो पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज से मिलता जुलता था.

ट्विटर पर एक यूजर ने कांग्रेस चिंतन शिविर की फोटो शेयर करते हुए ट्विट किया है कि ऊपर पाकिस्तान के झंडे का रंग और नीचे भगवा रंग! ये राजस्थान के उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के चिंतन शिविर की तस्वीर है. यूजर की ओर से शेयर की गई फोटो में एक टेंट के दिखाया गया है. इसमें टेंट का ऊपरी भाग सफेद और हरे रंग का है. वहीं जमीन पर भगवा रंग की कारपेट बिछी दिख रही है.

 

वायरल हो रही तस्वीर की जांच में दिख रही तस्वीर फर्जी है. हमने हाल  ही में कांग्रेस के अलग-अलग हैंडल से शेयर की गई तस्वीरों को देखा तो पता चला कि कांग्रेस के कार्यक्रम में दो नहीं बल्कि तीन रंग के कपड़ों का टेंट था. ये तीनों रंग कांग्रेस पार्टी के झंडे के रंग थे. इससे पुष्टि होती है कि कि वायरल हो रही तस्वीरें फर्जी हैं.

इसके अलावा पार्टी के सोशल मीडिया विंग द्वारा भी आयोजन स्थल की कई तस्वीरें अपलोड की गई हैं. कांग्रेस पार्टी द्वारा ट्वीट की गई एक तस्वीर में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को कार्यकर्ताओं द्वारा बधाई देते हुए दिखाया गया है. इन तस्वीरों में वह गहरे भगवा पर नहीं बल्कि लाल रंग के कालीन पर चलती दिखाई दे रही हैं. इस तरह से पता चलता है कि वायरल दावा पूरी तरह से झूठा है.