logo-image

अब किराए के घर और दुकानों पर लगेगी 12 फीसदी GST! आम जनता के बीच हड़कंप 

इस मैसेज में किया गया दावा आम जनता के बीच दहशत पैदा कर रहा है. घरों और दुकानों के किराए पर 12 प्रतिशत जीएसटी कर जल्द ही पेश किया जाएगा.

Updated on: 13 Apr 2022, 03:48 PM

highlights

  • ये ऐलान मई में होने वाली 47वीं जीएसटी परिषद की बैठक के बाद किए जाने का दावा
  • दुकानों के किराए पर 12 प्रतिशत जीएसटी कर जल्द ही पेश किया जाएगा

नई दिल्‍ली:

सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों एक मैसेज तेजी से फैल रहा है कि केंद्र सरकार  (Central Government) घरों और दुकानों पर भुगतान किए गए किराए पर जीएसटी (GST) लागू करने के लिए तैयार है. अटकलों का दावा है कि इसका ऐलान मई में होने वाली 47वीं जीएसटी परिषद की बैठक के बाद किया जाएगा. इस मैसेज में किया गया दावा आम जनता के बीच दहशत पैदा कर रहा है. इस मैसेज के कारण लोगों के बीच यह भय उत्पन्न हो रहा है कि घरों और दुकानों के किराए पर 12 प्रतिशत जीएसटी कर जल्द ही पेश किया जाएगा. इसका अर्थ है कि जो लोग दस हजार रुपये प्रति माह का किराया देते हैं, उन्हें प्रति माह 1,200 रुपये कर देना होगा.

जानें क्या और कितना सच है मैसेज 

हालांकि, प्रेस सूचना ब्यूरो ने स्पष्ट किया है कि वित्त मंत्रालय ने आगामी जीएसटी परिषद की बैठक के लिए ऐसा कोई पूर्व फैसला नहीं लिया है और इसे फर्जी खबर घोषित किया गया है.  ये वायरल मैसेज निराधार है और सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है.

 

जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक 

इस बीच, जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक अगले माह होने की संभावना बनी हुई है क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस माह विश्व बैंक-आईएमएफ की बैठक के लिए अमेरिका की 10 दिवसीय यात्रा पर जाएंगी. यह पहले इस माह होने वाली थी. बैठक शिलांग, मेघालय में  होने की संभावना है.