logo-image

Fact Check : ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सरकार फ्री में दे रही लैपटॉप, जानें सच

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि COVID-19 की वजह से पैदा हुए हालातों के बीच जो ऑनलाइन शिक्षा चलन में आई है, उसके मद्देनजर केंद्र सरकार छात्रों को फ्री में लैपटॉप दे रही है, लेकिन, यह दावा गलत है.

Updated on: 29 Nov 2020, 08:11 AM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट से पूरी दुनिया परेशान है. सभी को वायरस की वैक्सीन का इंतजार है. विश्व की बड़ी-बड़ी मेडिसीन कंपनियां कोरोना वायरस की काट खोज रही हैं. वहीं, सोशल मीडिया पर इस संकट की घड़ी में कुछ फर्जी खबरें वायरल हो रही है. जिनमें कई तरह के दावे किए जा रहे हैं. कुछ दिन पहले एक पोस्ट में दावा किया गया था कि केंद्र सरकार केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में 'स्त्री स्वाभिमान योजना' के तहत 1 लाख 24 हज़ार रूपए की राशि जमा कर रही है. कुछ दिन पहले एक और पोस्ट में प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत सभी महिलाओं को हर महीने दो हजार रुपये दिए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : भारतीय रेलवे कर्मचारियों के ओवर टाइम-यात्रा भत्तों में करेगा कटौती!

वहीं, इन दिनों फैली एक और पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि COVID-19 की वजह से पैदा हुए हालातों के बीच जो ऑनलाइन शिक्षा चलन में आई है, उसके मद्देनजर केंद्र सरकार छात्रों को फ्री में लैपटॉप दे रही है, लेकिन, यह दावा गलत है. इस दावे का कोई आधार नहीं है. PIB की फैक्ट चेक टीम ने इसपर एक फैक्ट चेक किया है. पीआईबी ने वायरल पोस्ट की पूरी पड़ताल की है. 

यह भी पढ़ें : Fact Check : अगर नहीं किया वोट, तो बैंक खाते से कट जाएंगे 350 रुपये!

पीआईबी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर वायरल खबर की सच्चाई पोस्ट की है. जिसमें लिखा है- दावा: एक WhatsApp मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि ऑनलाइन शिक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान कर रही है. PIB Fact Check में यह दावा फर्ज़ी है. केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है. ऐसे किसी फर्जी लिंक या वेबसाइट पर निजी जानकारी साझा न करें.