logo-image

Fact check: महिलाओं के खातों में सरकार डाल रही 60 हजार रुपए, जानें सच

एक यूट्यूब वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 'महिला शक्ति योजना' के तहत सभी महिलाओं के बैंक खाते में 60,000 रुपए की नकद राशि दे रही है.

Updated on: 08 Dec 2020, 07:20 AM

नई दिल्ली:

आप को आए दिन इस कोरोना संकट के बीच कोई ना कोई ऐसी खबर जरूर सुनाई देती होगी जिसमें सरकार आपको पैसे दे रही है. ज्यादातर महिलाओं के नाम पर योजना के तहत रुपए देने की न्यूज होती है. अभी कुछ दिन पहले ही स्त्री स्वाभिमान योजना के तहत एक खबर वायरल हुई थी. जिसमें दावा किया जा रहा था कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में पैसे डाल रही है. वहीं, इस बीच एक और यूट्यूब वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 'महिला शक्ति योजना' के तहत सभी महिलाओं के बैंक खाते में 60,000 रुपए की नकद राशि दे रही है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस न्यूज की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने की, तो पूरी तरह से यह फर्जी पायी गई. महिला शक्ति योजना के तहत सरकार किसी को पैसे नहीं दे रही है, यह पूरी तरह फेंक है. पीआईबी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा- एक Youtube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 'महिला शक्ति योजना' के तहत सभी महिलाओं के बैंक खाते में 60,000 रुपए की नकद राशि दे रही है. PIBFactcheck में यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.