logo-image

केंद्र सरकार क्या 'प्रधानमंत्री रोजगार योजना' के तहत दे रही नौकरी, जानें सच

पीआईबी फैक्ट चेक ने साफ किया है कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है. नौकरी के नाम से धोखाधड़ी के झांसे में न आएं. आधिकारिक वेबसाइट के अलावा किसी और वेबसाइट पर क्लिक करने से बचें.

Updated on: 25 Jul 2021, 09:40 AM

highlights

  • केंद्र सरकार प्रधानमंत्री रोजगार योजन के तहत दे रही नौकरी!
  • ww.pmrojgaaryojna.in वेबसाइट पर करना होगा पंजीकरण!
  • इस तरह की खबर हो रही सोशल मीडिया पर वायरल

 

नई दिल्ली:

कोरोना के समय में कई लोगों की नौकरी चली गई. इस बीच आम आदमी को नौकरी का लालच दिखाकर ठगा जा रहा है. चौंकाने वाली बात यह है कि मोदी सरकार (Fake website) के नाम पर युवाओं को फंसाया जा रहा है. नौकरी देने के बहाने उनसे आवेदन के लिए कुछ पैसे वसूले जा रहे हैं. पीएम रोजगार योजना की फर्जी वेबसाइट (Fake website) बनाकर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है. दरअसल, कोरोना संकट में लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की गई हैं. सरकार भी जरूरतमंदों और गरीबों की मदद कर रही है. कई एनजीओ ने भी लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. इसी तरह सोशल मीडिया पर कई अफवाह भरे मैसेज वायरल हो रहे हैं. ऐसा ही एक मैसेज वायरल हो रहा है. सरकार ने मंगलवार को लोगों को नौकरी देने का दावा करने वाली एक वेबसाइट पर सफाई दी है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्विटर पर खुलासा किया कि www.pmrojgaaryojna.in नाम की वेबसाइट विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रही है. इसके अलावा, इसने आगे कहा कि वेबसाइट आवेदकों से पंजीकरण शुल्क के रूप में 100 रुपये भी ले रही है. हालांकि, सरकार ने जानकारी दी है कि वेबसाइट फर्जी ( Fake website ) है. वेबसाइट, जो अभी भी सक्रिय है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर के साथ 'प्रधानमंत्री रोजगार योजना' नामक एक फर्जी योजना प्रदर्शित करती है. हालांकि, सरकार की फैक्ट चेक टीम ने यूजर्स से इस तरह की फर्जी वेबसाइटों से जुड़ने से बचने का आग्रह किया है. फर्जी वेबसाइट ने नौकरी के पदों के लिए आवेदन करने के चरणों के साथ-साथ आवेदन शुरू करने और बंद करने की तारीखों का भी उल्लेख किया है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने साफ किया है कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है. नौकरी के नाम से धोखाधड़ी के झांसे में न आएं. आधिकारिक वेबसाइट के अलावा किसी और वेबसाइट पर क्लिक करने से बचें. अगर आप किसी और वेबसाइट पर क्लिक करते हैं, तो आपको साथ धोखाधड़ी हो सकता है.