News Nation Logo

क्या केंद्र सरकार सभी लोगों को दे रही मुफ्त लैपटॉप?, जानें सच

सोशल मीडिया पर कब कौन सी खबर वायरल हो जाए किसी को नहीं पता. इन्हीं वायरल खबरों में कुछ खबरें फर्जी भी होती है. जिस पर आप भरोसा कर लेते है और इसी चक्कर में कभी-कभी ठगी का शिकार हो जाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 05 Aug 2021, 12:18:56 PM
central government giving free laptops

क्या केंद्र सरकार सभी लोगों को दे रही मुफ्त लैपटॉप? (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • केंद्र सरकार सभी को दे रही मुफ्त लैपटॉप?
  • सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल
  • वर्चुअल लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए मिलेगा मुफ्त लैपटॉप

 

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर कब कौन सी खबर वायरल हो जाए किसी को नहीं पता. इन्हीं वायरल खबरों में कुछ खबरें फर्जी भी होती है. जिस पर आप भरोसा कर लेते है और इसी चक्कर में कभी-कभी ठगी का शिकार हो जाते हैं. ऐसी वायरल हो रही खबरों की सही जानकारी के लिए हम उनका पड़ताल करते हैं और पता लगाते हैं कि जो खबर या पोस्ट वायरल हो रही है उसकी सच्चाई क्या है. तो चलिए आज एक और खबर की पड़ताल करते हैं. पता लगाते है कि आखिर इस खबर की सच्चाई क्या है.

यह भी पढ़ें : Pegasus Scandal: 'अगर मीडिया रिपोर्टस सही है तो आरोप काफी गंभीर', अगली सुनवाई मंगलवार को

दरअसल, सोशल मीडिया और व्हाट्सएप पर एक मैसेज शेयर हो रहा है, जिसके अनुसार शिक्षा मंत्रालय कोविड-19 के प्रकोप के बीच वर्चुअल लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए सभी को मुफ्त लैपटॉप प्रदान दे रहा है. वहीं, वायरल हो रही इस खबर में कितनी सच्चाई है, पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट के जरिए शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जानकारी साझा की है. ट्वीट में लोगों को ऐसे मैसेज न शेयर करने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें : विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले में ईडी ने फ्लिपकार्ट, उसके संस्थापकों को नोटिस जारी किया

पीआईबी फैक्ट चेक ने वायरल हो रहे खबर की पड़ताल करते हुए अपने ट्वीटर हैंडल पर इसकी सच्चाई को शेयर किया है. पीआईबी ने ट्वीट में लिखा है, लिंक के साथ एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि शिक्षा मंत्रालय कोविड19 प्रकोप के बीच वर्चुअल लर्निंग का समर्थन करने के लिए सभी लोगों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करेगा. यह दावा फेक है,ऐसे मैसेज फॉरवर्ड न करें. ऐसी वेबसाइटों पर कभी भी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा न करें.

यहां ध्यान देने वाली बात है कि आप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरों पर बिना उसकी सत्यता जाने भरोसा न करें. साथ ही वायरल हो रही खबरों के बारे में कोई लिंक पर क्लिक न करें, नहीं तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं. 

First Published : 05 Aug 2021, 12:18:56 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो