News Nation Logo
भारत का लगातार तीसरा झटका, सूर्य कुमार यादव भी आउट प्रकाश झा की अपकमिंग मूवी आश्रम-3 की शूटिंग के दौरान बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 13 ओवर में 4 विकेट खोकर 87 रन बनाए T20: पाकिस्तान के खिलाफ भारत के 100 रन पूरे ICC T20 World Cup: विराट कोहली ने दिखाई बल्लेबाजी की क्लास, 18 गेंदों पर ठोके नाबाद 20 रन ICC T20 World Cup: 4 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर भारत ने बनाए 21 रन रोहित बिना खाता खोले आउट प्रभाकार कोर्ट में जवाब दें, सोशल मीडिया पर नहीं: एनसीबी प्रभाकर का एफिडेविट एनसीबी के डीजी को भेजा गया: एनसीबी आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव पहुंचे पटना, बेटों ने किया स्वागत जम्मू-कश्मीर: अमित शाह ने मकवाल में स्थानीय निवासियों के साथ बातचीत की 70 साल तीन परिवार वालों ने जम्मू-कश्मीर पर राज किया, आपने क्या दिया हिसाब दो: गृहमंत्री अमित शाह

Fact Check:मुंबई लोकल में 5 किलोमीटर तक लटककर लड़कों ने किया स्टंट, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

वीडियो में कई बार ये लड़के पोल से टकराते-टकराते बचते हैं. दावा है कि वायरल वीडियो मुंबई लोकल का है, जहां 5 किलोमीटर दूर तक इन लड़कों ने जानलेवा स्टंट दिखाया.

Written By : विनोद कुमार | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 21 Sep 2021, 10:18:23 PM
mumbai local

मुंबई लोकल में स्टंट (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में रोंगटे खड़े कर देने वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में तीन लड़के दौड़ती ट्रेन के गेट से लटके नज़र आ रहे हैं. ये युवक कभी प्लेटफॉर्म पर दौड़ने लगते हैं तो कभी ट्रेन का गेट पकड़कर लटक जाते हैं. स्टंट दिखाने के दौरान कई बार ये लड़के लोहे की रेलिंग पर दौड़ते हुए भी नज़र आते हैं. वीडियो में कई बार ये लड़के पोल से टकराते-टकराते बचते हैं. दावा है कि वायरल वीडियो मुंबई लोकल का है, जहां 5 किलोमीटर दूर तक इन लड़कों ने जानलेवा स्टंट दिखाया, लेकिन अब RPF इन लड़कों की तलाश में हैं. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा- "जब आपको पास ज़रूरत से ज़्यादा ज़िंदगी हो"

पड़ताल

हमने वीडियो की पड़ताल शुरू की तो इस वीडियो ही एक क्लू मिला...जैसे ही ट्रेन प्लेटफॉर्म के अंदर दाखिल होती है, बाएं तरफ स्टेशन के नाम की पट्टी दिखाई देती है...जिसपर साफ-साफ लिखा है कि रे रोड, जिससे साफ हो गया कि वायरल वीडियो मुंबई का ही है. इसी क्लू के आधार पर हमने रेलवे के अधिकारियों से संपर्क साधा, तो हमें बताया गया कि वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि काफी पुराना है. तब पुलिस की ओर से स्टंटबाज़ लड़कों के ख़िलाफ़ कार्रवाई भी की गई थी. पड़ताल के दौरान हमें यू-ट्यूब पर 30 अगस्त 2011 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला...जिसके डिस्क्रिप्शन में जानकारी दी गई कि इन लड़कों ने मुंबई हार्बर लाइन पर खतरनाक स्टंट किया, इस दौरान सेवरी से रे-रोड के बीच की दूरी इसी तरह तय की गई, इन दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी करीब 3 किलोमीटर थी. वीडियो सामने आने के बाद आरपीएफ ने इन लड़कों की पहचान कर ली थी.

इस तरह हमारी पड़ताल में साफ हो गया कि मुंबई लोकल के साथ दौड़कर स्टंट करने का जो दावा किया जा रहा है वो सही है, हालांकि ये वीडियो अभी का नहीं, बल्कि साल 2011 का यानि 10 साल पुराना है.

First Published : 21 Sep 2021, 10:18:23 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.