News Nation Logo

16 साल पहले खाई में गिरे लांस नायक अमरीश त्यागी का शव मिला..न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर 30 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है.. इस वीडियो में बर्फ में दफ़्न एक सैनिक का शव निकाला जा रहा है. कड़ाके की ठंड से शव पूरी तरह अकड़ चुका है. दावा किया जा रहा है कि ये शव भारतीय जवान अमरीश त्यागी का है,

Vinod Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 30 Sep 2021, 06:43:51 PM
amrish tyagi1

factcheck (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • जाने क्या है हिमालय में 16 साल बाद सैनिक का शव मिलने का सच ?
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा 30 सैकेंड का वीडियो 
  • वीडियो में किया जा रहा लांस नायक अमरीश त्यागी का शव मिलने का दावा

New delhi:

सोशल मीडिया पर 30 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है.. इस वीडियो में बर्फ में दफ़्न एक सैनिक का शव निकाला जा रहा है. कड़ाके की ठंड से शव पूरी तरह अकड़ चुका है. दावा किया जा रहा है कि ये शव भारतीय जवान अमरीश त्यागी का है, जो 16 साल पहले उत्तराखंड की सतोपंथ चोटी पर झंडा फहराकर लौट रहे थे... इसी दौरान पैर फिसलने से वो खाई में जा गिरे. लेकिन इतने सालों बाद बर्फ में दफ़्न उनका शव निकाला गया है. वीडियो शेयर करते हुए कोकी त्यागी नाम की यूजर ने लिखा-"हिमालय की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराकर आ रहे भारतीय सैनिक श्री अमरीश त्यागी जी, ग्राम हिसाली मुरादनगर 16 वर्ष पहले खाई में जा गिरे थे. ईश्वर की कृपा से 16 वर्ष बाद उनका पार्थिव शरीर बर्फ में दबा मिला, ऐसी वीरगति जो न मिटी न पिघली. फौजी अमरीश त्यागी जी की शहादत को नमन"

पड़ताल
लांस नायक अमरीश त्यागी 23 सितंबर 2005 को उत्तराखंड की सतोपंथ चोटी पर झंडा फहराकर लौट रहे थे, इसी दौरान पैर फिसलने से वो खाई में जा गिरे थे. साल 2006 में सेना ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था. क्या 23 सितंबर 2021 को उत्तराखंड के हर्षिल से जिस जवान का शव मिला....वो शव अमरीश त्यागी का ही है...हमने इसी सवाल पर अपनी पड़ताल का फोकस किया. सबसे पहले हमने इंडियन आर्मी का आधिकारिक ट्वीटर हैंडल सर्च किया. तो हमें एक ट्वीट मिला जिसमें अमरीश त्यागी को श्रद्धाजंलि देते हुए पूरी जानकारी शेयर की गई है .. लेकिन कहीं भी ऐसा कोई वीडियो नहीं मिला, जो अमरीश त्यागी का बताकर शेयर किया जा रहा है.

 

वीडियो में जिस तरह की भाषा बोली जा रही हैं, उससे एक बात तो तय है कि वीडियो में दिखाई दे रहे जवान भारत के ही हैं, लेकिन वीडियो कितना पुराना है, ये जानने के लिए हमने इस वीडियो को In-Vid टूल की मदद से सर्च किया तो हमें यू-ट्यूब पर यही वीडियो मिल गया लेकिन वीडियो को अपलोड करने की तारीख 20 दिसंबर 2017 लिखी गई थी...यानि ये वीडियो 4 साल पहले से इंटरनेट पर मौजूद है.. ऐसे में इस वीडियो का सैनिक अमरीश त्यागी के शव मिलने से संबंध नहीं हो सकता है.ये वीडियो किसका है हमारी पड़ताल में इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है लेकिन एक बात तय है कि वीडियो अमरीश त्यागी का नहीं है. हमारी पड़ताल में दावा गलत साबित हुआ है.

First Published : 30 Sep 2021, 06:41:41 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.