logo-image

क्या मुफ्त इंटरनेट डेटा के ऑफर से हो रही धोखाधड़ी? PIB ने किया बड़ा खुलासा    

आजकल आनलाइन फ्राॅड तेजी से बढ़ रहे हैं. आकर्षक ऑफर के चक्कर में अक्सर उपभोक्ता धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं. लोगों को मुफ्त इंटरनेट डेटा के ऑफर मैसेज के जरिए मिल रहे हैं.

Updated on: 13 Sep 2022, 01:41 PM

नई दिल्ली:

आजकल आनलाइन फ्राॅड तेजी से बढ़ रहे हैं. आकर्षक ऑफर के चक्कर में अक्सर उपभोक्ता धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं. लोगों को मुफ्त इंटरनेट डेटा के ऑफर मैसेज के जरिए मिल रहे हैं. इनके जरिए जनता को ठगने का प्रयास हो रहा है. इसे लेकर पीआईबी फैक्ट चेक टीम का कहना है कि मुफ्त इंटरनेट डेटा ऑफर आकर्षक हो सकते हैं लेकिन कभी-कभी ऐसी चीजें आपको तगड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं. इस मामले में टीम ने अपने ट्वीटर हैंडल से एक मैसेज जारी कर आम जनता को इस तरह के संदेशों से दूर रहने को कहा है. 

 

पीआईबी ने अपने बनाए वीडियो के जरिए संदेश दिया कि इस रिचार्ज ऑफर के फेर में न पड़े. इस मामले में सामने आए किसी भी तरह के रहस्यमयी लिंक पर क्लिक न करें. इससे आपके डाटा के चोरी का खतरा बना रहता है. ज्यादातर फ्राॅर्ड करने वाले लोग इस लिंक की मदद से आसानी से धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं. कभी-कभी वेबसाइट के यूआरएल भी शेयर किए जाते हैं. ये मालवेयर होते जो आपकी जानकारी को हाईजैक कर सकते हैं. टीम का कहना है कि तरह के संदेश से बचने के इन टिप्स को फाॅलो करना चाहिए. पहला इस तरह के लिंक पर क्लिक न करें. दूसरा किसी तरह की निजी जानकारी को सांझा न करें. इस तरह के संदेश को आगे न बढ़ाएं. वहीं इस तरह के संदेश को तुरंत मिटा दें.