logo-image

Fact Check:इस्तीफ़ा देने के बाद पूर्व सीएम विजय रूपाणी ने भजन मंडली शुरू की, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

दावा किया जा रहा है कि विजय रूपाणी ने सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद भजन मंडली ज्वॉइन कर ली है और राजनीति छोड़ने का मन बना लिया है.

Updated on: 21 Sep 2021, 03:32 PM

नई दिल्ली:

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है. वीडियो तब से शेयर किया जा रहा है जब से विजय रूपाणी ने सीएम पद से इस्तीफ़ा दिया है. वायरल वीडियो में रूपाणी कुर्सी पर बैठकर भजन गाते नज़र आ रहे हैं. उन्होंने अपने हाथ में भजनों की किताब पकड़ रखी है, कमरे में कुछ महिलाएं भी हैं जो भजन गाने के दौरान उनका साथ देती नज़र आती हैं. दावा किया जा रहा है कि विजय रूपाणी ने सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद भजन मंडली ज्वॉइन कर ली है और राजनीति छोड़ने का मन बना लिया है. वीडियो शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"विजय रुपाणी ने मुख्यमंत्री से इस्तीफा देने के बाद शुरू की भजन मंडली."

पड़ताल
साल 2016 में गुजरात के मुख्यमंत्री बनने वाले विजय रूपाणी 11 सितंबर को इस्तीफा दिया...विधानसभा चुनाव से एक साल पहले हुए उनके इस्तीफे ने हर किसी को चौंका दिया. हालांकि इस्तीफा देने के बाद रूपाणी ने संगठन में काम करने की बात कही थी, जिससे साफ संकेत मिलते हैं कि उनका राजनीति छोड़ने का फिलहाल कोई इरादा नहीं है लेकिन वायरल वीडियो के साथ शेयर मैसेज में तो दावा किया जा रहा है कि उन्होंने राजनीति छोड़ने का मन बना लिया है. बस इसी से वायरल वीडियो पर शक पैदा होता है, जिसकी हमने पड़ताल की. विजय रूपाणी सिंगिंग भजन की-वर्ड्स से हमने इंटरनेट पर सर्च किया तो हमें 16 सितंबर 2021 की एक फेसबुक पोस्ट मिली...इसमें लिखा है विजय रूपाणी अपने परिवार के साथ भजन गा रहे हैं. वीडियो भी वही है जो सोशल मीडिया में वायरल है.

इस फेसबुक पोस्ट से साफ हो गया कि वीडियो किसी भजन मंडली का नहीं, बल्कि उनके घर का है जहां वो अपने परिवार के साथ मौजूद हैं. हमने इसी दिशा में अपनी पड़ताल आगे बढ़ाई तो 27 दिसंबर 2017 की एक मीडिया रिपोर्ट हाथ लगी, जिसमें विजय रूपाणी के घर पर भजन गाने का जिक्र किया गया है.

इस तरह हमारी पड़ताल में वीडियो के साथ किया जा रहा दावा आधा सही और आधा गलत पाया गया है, ये बात सही है कि वीडियो में विजय रूपाणी ही भजन गा रहे हैं...लेकिन ये बात पूरी तरह गलत है वीडियो, रूपाणी के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद का है...वीडियो हाल फिलहाल का नहीं बल्कि 4 साल पुराना है .