News Nation Logo
Banner

गुजरात रैली में क्या आप को मिला भारी समर्थन? वायरल वीडियो का जाने सच

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 06 Oct 2022, 04:12:16 PM
aap

fact check (Photo Credit: reuters )

नई दिल्ली:  

सोशल मीडिया पर पार्टी रैली को लेकर खूब चर्चाएं होती हैं. नेता अपने ट्वीटर हैंडल के जरिए आम जनता तक इस तरह के वीडियो शेयर करते हैं. कई बार इस तरह के वीडियो गलत तरह के दावों के साथ पेश करते हैं. ऐसा ही एक वीडियो दिल्ली के सीएम और आप पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल का भी वायरल हो रहा है. वीडियो को लेकर ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह भीड़ गुजरात की हैं. यहां पर होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले 'आप' को भारी समर्थन मिल रहा है. इस दौरान भारी जनसमर्थन दिखाया जा रहा है. मगर जांचने के बाद ये पता चला कि यह वीडियो गलत दावे के साथ पेश किया जा रहा है. 

जानिए वायरल वीडियो में क्या है

वायरल वीडियो में केजरीवाल के नेतृत्व में आप की रैली को लेकर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली. इस वीडियो में आप देख सकते है कि मैदान खचाखच भरा पड़ा और लोगों के पास बैठने के लिए जगह नहीं है. हालांकि वीडियो की गुणवत्ता बेहतर नहीं है. ऐसे में साफ तौर पर कुछ नहीं दिखाई दे रहा है कि इसे कौन संबोधित कर रहा है. इस वीडियो को लेकर ऐसा दावा हो रहा है कि यह गुजरात की एक रैली है. 

 

सच्चाई का पता लगाने पर यह पता चला है कि वीडियो गुजरात का न होकर पंजाब का है. इस वीडियो को 22 मार्च 2021 को किसी ट्विटर यूजर ने अपलोड किया था. इस वीडियो में बसे भी दिखाई दे रही हैं. इन बसों पर पंजाबी भाषा में टेक्स्ट लिखा गया था. इससे साफ हो गया है कि ये बसें पंजाब की हैं. यह महापंचायत कृषि कानून के खिलाफ की गई थी. 

First Published : 06 Oct 2022, 04:12:16 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.