logo-image

पुल के नीचे 100 लोगों को लेकर उड़ा विमान, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर 21 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक यात्री विमान पुल के नीचे से उड़ान भरता नज़र आ रहा है. पुल के नीचे से गुजरने के बाद विमान नदी के पानी को छूता है, फिर आसमान की ऊंचाई तक पहुंच जाता है.

Updated on: 10 Nov 2021, 07:39 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा करता वीडियो
  • वीडियो में यात्री पुल के नीचे उड़ान भरता नजर आ रहा है
  •  न्यूज नेशन की पड़ताल में सामने आया सच 

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर 21 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक यात्री विमान पुल के नीचे से उड़ान भरता नज़र आ रहा है. पुल के नीचे से गुजरने के बाद विमान नदी के पानी को छूता है, फिर आसमान की ऊंचाई तक पहुंच जाता है. दावा किया जा रहा है कि इस विमान ने दुनिया की सबसे जोखिम वाली उड़ान भरी, इस दौरान यात्रियों की जान ख़तरे में डाल दी गई. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा 'ये ना तो स्टंट है और ना ही हादसा है बल्कि पायलट की बेवकूफी है'

पड़ताल
हमने वीडियो की पड़ताल की तो वीडियो में एक पिलर पर रियो लिखा नज़र आया, जिससे लगता है कि वीडियो ब्राजील का है.  इसी क्लू के आधार पर ब्राजील में पुल के नीचे से प्लेन उड़ाने से जुड़ी खबर खंगाली तो एक इंस्टाग्राम अकाउंट पर यही वीडियो मिल गया. लैंग्वेज को कंन्वर्ट किया, तो इसमें बताया गया कि वायरल वीडियो से जुड़ी पूरी जानकारी अगली पोस्ट में है.

अगली पोस्ट को देखा तो दो वीडियो मिले, इसमें पहला वीडियो ग्राफिक्स वाला था, जिसमें प्रैक्टिस की गई थी कि आखिर प्लेन को पानी पर कैसे उड़ाना है और दूसरे वीडियो में रात के वक्त प्लेन को नदी के ऊपर उड़ाया गया. हालांकि इस वीडियो में कहीं भी पुल दिखाई नहीं दे रहा है. इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि वायरल वीडियो ब्राजील की एक कंपनी ने ग्राफिक्स की मदद से तैयार किया है. इसके लिए कंपनी ने लिक्विड मोशन फीचर का इस्तेमाल किया. इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. यात्री विमान ने पुल के नीचे से उड़ान नहीं भरी थी. बल्कि इस वीडियो को तकनीक की मदद से बनाया गया था.