logo-image

क्या 'द कश्मीर फाइल्स' के समर्थन में है ये विदेशी युवक? जानें वायरल फोटो का सच 

'द कश्मीर फाइल्स' ने बीते 1 हफ्ते के अंदर रिकॉर्ड कमाई कर डाली है. यह फिल्म 100 करोड़ के ​क्लब में शामिल हो चुकी है. इस  फिल्म के मशहूर होने की वजह यह है कि फिल्म काफी चर्चाओं में बनी हुई है.

Updated on: 23 Mar 2022, 04:02 PM

नई दिल्ली:

कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने बीते 1 हफ्ते के अंदर रिकॉर्ड कमाई कर डाली है. यह फिल्म 100 करोड़ के ​क्लब में शामिल हो चुकी है. इस  फिल्म के मशहूर होने की वजह यह है कि फिल्म काफी चर्चाओं में बनी हुई है. इस फिल्म के समर्थन और इसके विरोध में लोग आवाज उठा रहे हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर कई दिनों से से फिल्म को लेकर कई भ्रामक जानकारियां सामने आ रही हैं. ऐसी एक फर्जी फोटो के बारे में हम आपको बताते हैं, जिसके बारे में लोगों को जरूर जानना चाहिए. गौरतलब है कि कश्मीर फाइल्स के समर्थन को लेकर ट्विटर पर #TheKashmirFiles और #Justice_For_kashmiriHindus जैसे हैशटैग का उपयोग किया जा रहा है. इन दो हैशटैग पर फिल्म से संबंधित कई कंटेंट शेयर किए जा रहे हैं. ऐसे में एक विदेशी युवक की फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से पर तेजी से वायरल हो रही है.

क्या है उस फोटो में ? 

वायरल हो रही फोटो में एक विदेशी युवक हाथ में तख्ती लिए खड़ा है. उस पर लिखा है, "कश्मीर फाइल्स सिर्फ एक फिल्म नहीं, वह हिंदुओं को जगाने की एक कोशिश है. अंजना (@Anjna16) नाम से ट्विटर अकाउंट से यह फोटो शेयर की गई है. फोटो को शेयर करते हुए लिखा है कि इस फिल्म को देखने के बाद हमें यह चयन करना है कि हमें सोते रहना है या फिर जागना है. जरा बुद्धिमानी से सोचिए कि जो लोग इतिहास से नहीं सीखते वो ऐसी घटनाओं को दोहराने की कोशश में रहती हैं.

जानिए वायरल फोटो का सच  

इस फोटो की सच्चाई के बारे में जब पता करने की कोशिश हुई तो यह सच सामने आया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल फोटो पूरी तरह से फर्जी है. इस विदेशी युवक की तख्ती पर  जो लिखा हुआ दिख रहा है, वो एडिटेड है यानि कि किसी ने इस फोटो के साथ छेड़छाड़ की है. असली फोटो सेथ फिलिप्स नाम के एक अमेरिकी शख्स की बताई गई है. इस फोटो में तख्ती पर लिखा है, 'Stop Using Group Pics for your Dating Profile'. इंस्टाग्राम पर यह फोटो @dudewithsign नाम के एक वेरिफाइड अकाउंट पर है.