News Nation Logo

5G का कनेक्शन आपको कंगाल कर देगा, न्यूज नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

Vinod Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 Oct 2022, 08:09:20 PM
मीडिया रिपोर्ट

file photo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस मैसेज के साथ दावा किया जा रहा है कि देश में 5G की सेवा शुरू होने के बाद साइबर गिरोह सक्रिय हो गया है, जो लोगों को 4G से 5G में कनेक्शन अपडेट करने के नाम पर ठगी कर रहा है. दावा किया जा रहा है कि गिरोह के सदस्य लोगों को फोन कर ये साज़िश रचते हैं और ओटीपी पता चलते ही बैंक एकाउंट या फिर मित्र एप के एक-एक पाई उड़ा लेते हैं...न्यूज नेशन ने मामले की पड़ताल की तो कलई खुलकर सामने आ गई. आइये जानते हैं क्या है माजरा?

पड़ताल 
वायरल मैसेज की पड़ताल के लिए हमने इंटरनेट की मदद ली. कुछ की वर्ड्स की मदद से तलाश की तो हमारे हाथ एक मीडिया रिपोर्ट लगी. रिपोर्ट से पता चला कि वायरल मैसेज हवा-हवाई नहीं है. कई राज्यों की पुलिस इसे लेकर पहले से अलर्ट हैं, क्योंकि उनके सामने 4G का कनेक्शन 5G में बदलवाने के नाम पर सारा जमा पूंजी उड़ाने के कई मामले आए हैं. साइबर गिरोह से बचाने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने जागरुकता अभियान चलाया है. बिहार पुलिस ने हेल्पलाइन जारी की है. तेलंगाना पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. तो वहीं दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 5G कनेक्शन के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गैंग को पकड़ा है. 

हमारी पड़ताल में वायरल मैसेज के साथ किया जा रहा दावा सही साबित हुआ. लेकिन सवाल ये था कि इस गिरोह से बचा कैसे जाए. हमने इसके लिए एक साइबर एक्सपर्ट की मदद ली, तो उन्होंने हमें बताया. ऐसे ठगों से बचने के लिए ये सावधानियां बरतनी जरूरी हैं.... 

नंबर-1
अगर कोई ऐसे फोन, मेल या मैसेज करे तो उसके झांसे में ना आएं.
नंबर-2
संदिग्ध लिंक, डोमेन नाम या ईमेल एड्रेस में स्पेलिंग की गलतियों पर ध्यान दें.
नंबर-3
संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें. 
नंबर-4
वाट्सएप में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन रखें, ताकि ओटीपी आने पर कोई लॉगिन ना कर सके.
नंबर-5
अनजान कॉल आने पर ओटीपी शेयर ना करें.

 

 

First Published : 15 Oct 2022, 08:07:33 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.