logo-image

UPSC Topper: जानिए, कौन हैं UPSC फीमेल कैंडिडेट में टॉपर रही जयंती देशमुख

जयंती देशमुख उन महिला छात्रों में अव्वल रहीं हैं. उन्होंने UPSC में पांचवीं रैंक हासिल की है.

Updated on: 06 Apr 2019, 06:55 AM

नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को सिविल सेवा अंतिम परिणाम 2018 (UPSC Civil Services Final Result) घोषित किया. IIT बॉम्बे से बीटेक (B.Tech from IIT Bombay) करने वाली कनिष्क कटारिया ने सिविल सेवा की अंतिम परीक्षाओं में टॉप किया है, जबकि जयंती देशमुख उन महिला छात्रों में अव्वल रहीं हैं उन्होंने UPSC में पांचवीं रैंक हासिल की है.

यह भी पढ़ें: UPSC Civil Services Result 2018: UPSC फाइनल रिजल्ट में सफल कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट, यहां से करें डाउनलोड

देशमुख, जो अपने परिवार में पहला सिविल सेवक होगा, केमिकल इंजीनियरिंग में एम.फिल है. उसने कहा कि उसे अपने आप पर भरोसा था और उसने अपने पहले प्रयास में प्रतिष्ठित परीक्षा को साफ करने में मदद की। एक इंजीनियर पिता की बेटी और प्री-स्कूल टीचर मां, सृष्टि भोपाल की रहने वाली हैं. मुझे लगता है कि यह स्थिरता और अपने आप में विश्वास है जो सभी लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं.

यह भी पढ़ें: UPSC Result 2018: जानिए, कौन हैं UPSC में टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया

एक मीडिया एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में, सृष्टि ने कहा कि यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) एक लंबी यात्रा है जहां आप 1-1.5 साल के लिए प्रतिबद्ध हैं. मेरे माता-पिता, परिवार, दोस्तों और शिक्षकों ने मेरा समर्थन किया, इसलिए इसका श्रेय उन्हें जाता है. मैंने तय किया था कि मेरा पहला प्रयास मेरा आखिरी प्रयास है और मैं इसे एक प्रयास में साफ करने के लिए दृढ़ था.
आईआईटी गुवाहाटी से इंजीनियरिंग स्नातक द्वितीय रैंक धारक अक्षत जैन ने एक मीडिया एजेंसी को बताया कि वह सिविल सेवा परीक्षा में उपस्थित हुए और इसका एक कारण समाज की सेवा करना था.

यह भी पढ़ें: UPSC Civil Services Result 2018: UPSC फाइनल रिजल्ट घोषित, कनिष्क कटारिया ने किया टॉप

जयपुर (Jaipur) से आने वाले, अक्षत के पिता एक IPS अधिकारी हैं, जबकि माँ एक भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी हैं, जिन्होंने उन्हें सिविल सेवाओं में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाओं, समूह 'ए' (Group A) और समूह 'बी' (Group B) में नियुक्ति के लिए 577 पुरुष और 182 महिलाओं सहित कुल 759 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है. शीर्ष 25 उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग जैसे विषयों में स्नातक किया है- विज्ञान; अर्थशास्त्र; कानून; अंक शास्त्र; इतिहास; राजनीति विज्ञान; देश के प्रमुख संस्थानों जैसे IIT, NIT, NLU, BITS पिलानी, DU, मुंबई विश्वविद्यालय, अन्ना विश्वविद्यालय, पुणे विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन और वाणिज्य.