logo-image

World No Tobacco Day: OTT पर अब गुटका-तंबाकू दिखाने के लिए सरकार ने जारी किए नये नियम

ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए सीरीज और फिल्मों में अब तंबाकू विरोधी चेतावनी को दिखाना अनिवार्य किया गया है.

Updated on: 31 May 2023, 01:49 PM

नई दिल्ली:

World No Tobacco Day: आज यानी 31 मई को पूरी दुनिया में तंबाकू निषेध दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन तंबाकू के नुकसान के विषय में बात की जाती है. खासतौर पर युवाओ को इसका सेवन न करने की चेतावनी दी जाती है. इसी मौके पर ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए नये एंटी टोबैको नियम जारी किए गए. इन नियमों के बाद अब ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर फिल्म और वेब सीरीज मेकर्स के लिए कुछ सख्ती बरती जाएगी. खासतौर पर वेब सीरीज और फिल्मों में गुटखा-तंबाकू के सेवन को दिखाने के लिए एंटी टोबैके वॉर्निंग दी गई हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platformf) पर तंबाकू विरोधी चेतावनियों के लिए नए नियमों की अधिसूचना जारी की है. 

चेतावनी न दिखाने पर होगी सख्त कार्रवाई
नये नियमों के अनुसार, ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए सीरीज और फिल्मों में अब तंबाकू विरोधी चेतावनी को दिखाना अनिवार्य किया गया है. अधिसूचना के मुताबिक, अगर फिल्म मेकर्स ऑनलाइन कंटेंट में नए नियमों का पालन नहीं करेंगे तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह अधिसूचना विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) पर जारी की है. 

30 सेकंड की वॉर्निंग दिखाना अनिवार्य
इसके बाद से अब अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और सोनी लाइव जैसे सभी बड़े OTT प्लेटफॉर्म पर तंबाकू विरोधी चेतावनी दिखाना अनिवार्य होगा. सिनेमाघरों और टीवी चैनल्स पर यह नियम पहले से ही अनिवार्य है. टीवी और थिएटर में कोई भी कार्यक्रम शुरू होने से पहले 30 सेकंड की तंबाकू विरोधी सूचना दिखाई जाती है. ये दर्शकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है. हालांकि पहले ओटीटी प्लेटफॉर्म इससे छूटे हुए थे. अब सरकार ने ओटीटी पर भी इस सूचना को अनिवार्य करने का फैसला किया है. 

नए नियम के अनुसार, किसी भी ओटीटी प्लैटफॉर्म पर प्रकाशक के लिए कार्यक्रम की शुरुआत और बीच में कम से कम तीस सेकंड का स्पॉट तम्बाकू विरोधी स्वास्थ्य जागरूकता के लिए रखना अनिवार्य होगा. तम्बाकू उत्पादों या उनके उपयोग को दिखाने वाले कंटेट से पहले ये चेतावनी दिखाई जाएगी. ओटीटी प्लेटफार्मों को स्क्रीन के नीचे तम्बाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी भी प्रदर्शित करनी होगी.