logo-image

सेक्‍स का तड़का+जबर्दस्‍ती गालियां+खूनखराबा+विवादों से नाता=वेब सीरीज

यह किसिंग सीन मध्य प्रदेश के महेश्वर घाट स्थित शिव मंदिर परिसर में दिखाया गया है. आइए आपको हम ऐसी ही कुछ विवादित वेब सीरीज के बारे में बताते हैं जिनमें हिन्दुओं की भावनाओं को आहत करने वाले कई सीन दिखाए गए हैं. 

Updated on: 22 Nov 2020, 11:21 PM

नई दिल्ली:

मंदिर परिसर में प्रेमी जोड़े के बीच चुंबन सीन दिखाने पर मध्य प्रदेश के भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री गौरव तिवारी ने मध्य प्रदेश पुलिस में शिकायत की है. गौरव तिवारी ने शनिवार को रीवा के एसएसपी को शिकायत पत्र देकर वेबसीरीज नेटफ्लिक्स के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की. तिवारी ने कहा कि अगर ओटीटी प्लेटफॉर्म से वीडियो नहीं हटाया जाता तो फिर सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया जाएगा. तिवारी ने बताया, OTT Platform पर एक वेबसीरीज देखी. यह सीरीज विक्रम सेठ की लिखी किताब पर आधारित है.

आपको बता दें कि इस वेब सीरीज को नेटफ्लिक्स ने बनाया है. कार्यक्रम के दूसरे एपिसोड में हिंदू लड़की से मुस्लिम लड़के का किसिंग सीन दिखाया गया है. यह किसिंग सीन मध्य प्रदेश के महेश्वर घाट स्थित शिव मंदिर परिसर में दिखाया गया है. आइए आपको हम ऐसी ही कुछ विवादित वेब सीरीज के बारे में बताते हैं जिनमें हिन्दुओं की भावनाओं को आहत करने वाले कई सीन दिखाए गए हैं. 

पाताल लोक
मशहूर फिल्म अभिनेत्री और फिल्म निर्माता अनुष्का शर्मा की निर्माण कंपनी क्लीन स्लेट की ओर से एमेजॉन प्राइम पर पिछले दिनों रिलीज हुई वेब सीरीज पाताल लोक यूँ तो जर्बदस्त हिट हुई थी पर उसके साथ बहुत सारे विवाद भी जुड़ गए थे. सीरीज पर हिंदू विरोधी होने का आरोप लगा था. ट्विटर आदि सोशल मीडिया नेटवर्किंग प्लेटफॉर्मों पर ट्रोल्स की भरमार भी देखी गयी थी. आरोप लगाया गया था कि हिंदुओं, सिखों और गोरखों की भावनाओ का अपमान किया गया है और इस तरह सांप्रदायिक, जातीय और नस्ली सद्भाव को बिगाड़ने की कोशिश की गई है.

यूपी के एक बीजेपी विधायक का आरोप है कि जिस फोटो को कथित रूप से मॉर्फ कर सीरीज में इस्तेमाल किया गया, उसमें वे दिख रहे हैं और उनकी मानहानि हुई है और जिस गुर्जर जाति से वे आते हैं, उसका भी अपमान हुआ है. हिंदू धर्म के कथित अपमान पर भी उन्होंने अनुष्का शर्मा के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी इस वेब सीरीज को सुदीप शर्मा ने लिखा है. जयदीप अहलावत के अलावा नीरज काबी, अभिषेक बनर्जी, स्वस्तिका मुखर्जी, निहारिका, जगजीत, गुल पनाग जैसे कलाकारों ने भी इस वेब सीरीज में काम किया है.

बुलबुल
पाताल लोक के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा एक बार फिर मुश्किलों में आ गयी थी. एक बार अनुष्का की वेबसीरिज बुलबुल पर हिन्दू धर्म को अपमानित करनें का आरोप लगा था. कुछ महीने पहले नेटफ्लिक्स पर वेब सीरीज “बुलबुल” रिलीज हुई थी, इसकी निर्माता हैं अनुष्का शर्मा. वेब सीरीज बुलबुल तृप्ति डिमरी, अविनाश तिवारी और राहुल बोस जैसे सितारों से सजी थी, रिलीज होते ही बुलबुल विवादों में आ गई थीऔर धार्मिक भावनाएं आहत करनें का आरोप लग गया. इस मामलें पर बिग-बॉस के पूर्व प्रतियोगी  हिंदुस्तानी भाउ ने भी ट्वीट कर अनुष्का शर्मा पर निशाना भी साधा था. अनुष्का शर्मा की ‘बुलबुल’ वेब सीरीज पर भगवान् श्रीकृष्ण और राधा को गंदे भाषा से अपमानित करने का आरोप लगा था.

‘आश्रम’
हाल में ही MX Player पर रिलीज़ फिल्म निर्देशक प्रकाश झा पर वेब सीरीज ‘आश्रम’ के जरिए हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ करने के आरोप लगे हैं. सोशल मीडिया पर प्रकाश झा के खिलाफ अभियान चलाया गया था. नाराज लोग उनकी गिरफ्तारी की मांग भी की थी. आरोप है कि प्रकाश झा की वेब सीरीज ‘आश्रम’ में साधुओं का कुछ ऐसा चित्रण किया गया है, जिसे लोग हिंदू आस्था से खिलवाड़ करार दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोग लगातार प्रकाश झा की ‘आश्रम’ वेब सीरीज को बैन करने की मांग कर रहे थे. लोगों का कहना था कि इस वेब सीरीज से हिन्दू धर्म की बदनामी हो रही है. इस तरह के कंटेंट से हिन्दू धर्म के बारे में गलत प्रचार किया जाता है, जिसे रोका जाना चाहिए.

वेब सीरीज लैला
दीपा मेहता द्वारा निर्देशित नेटफ्लिक्स की वेब श्रृंखला 'लैला' में डायस्टोपियन इंडिया की दुनिया को दिखाया गया है. जिसमें धार्मिक कट्टरवाद चरम पर है. शो पर लगातार हिंदू विरोधी और राष्ट्र विरोधी होने का आरोप लगाया जाता रहा है. शिवसेना के एक कार्यकर्ता ने भी शो के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई और नेटफ्लिक्स पर प्रतिबंध लगाने की मांग उठाई थी. हुमा कुरैशी की वेब सीरीज लैला में काल्पनिक हिंदू राष्ट्र की संकल्पना और उसकी कार्यशैली के साथ ही बाकी धर्मों के प्रति उसके द्वेष को दिखाया गया, उससे नेटफ्लिक्स पर हिंदू फोबिक होने के आरोप लगे और लोगों ने नेटफ्लिक्स के कंटेंट को हिंदू धर्म विरोधी बताते हुए उसे हिंदुओं की भावनाएं भड़काने वाला करार दिया.

सेक्रेड गेम्स
अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी द्वारा निर्देशित वेब श्रृंखला सेक्रेड गेम्स को विक्रम चंद्रा के उपन्यास सेक्रेड गेम्स से रूपांतरित किया गया था. इसी समय, इस श्रृंखला में, मुख्य खलनायक को एक धार्मिक नेता दिखाया गया है जो मुंबई पर परमाणु हमला करना चाहता है. इस बहुत ही डार्क सीरीज में, हिंदू और मुस्लिम धर्म के लोगों के बीच निरंतर तनाव दिखाया गया है. इसके अलावा, सोशल मीडिया पर एक वर्ग इस शो को हिंदू विरोधी बताया गया था.

आरोप ये भी था कि इस सीरीज में हिंदू धर्म के खिलाफ आपत्तिजनक शब्द इस्तेमाल किए गए हैं, धार्मिक भावनाओं को भड़काने का काम किया गया है. हिन्दू धार्मिक चिन्हों का अपमान किया गया है. दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष व बीजेपी सांसद मनजिंदर सिंह सिरसा ने सेक्रेड गेम्स को बंद करने की मांग भी की थी. इसके मद्देनजर उन्होंने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र भी लिखा था.

‘ए सूटेबल बॉय’
नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई मीरा नायर की वेब सीरीज ‘ए सूटेबल बॉय’ पर लव जिहाद को बढ़ावा देने के आरोप हैं. जिसको लेकर हिंदू भावनाएं आहत होने की बात कही जा रही है! इस सीरीज में इंटररिलीजन लव यानी दो धर्मों के युवक-युवती के बीच प्रेम पर आपत्ति जताई जा रही है. इसके साथ ही कई दृश्यों पर भी बीजेपी युवा मोर्चा के सदस्य गौरव तिवारी ने भी आपत्ति जताई है.

एक ट्वीट में गौरव ने लिखा, मंदिर का प्रांगण, बैकग्राउंड में आरती और अश्लील दृश्य. क्या मस्जिद में अजान के समय ऐसा शूट करने की ‘क्रिएटिव फ्रीडम’ है आपको नेटफ्लिक्स इंडिया? हिंदुओं की सहिष्णुता को उनकी कमजोरी मत समझिए, ये मध्यप्रदेश का नहीं, भगवान शिव और करोड़ों शिवभक्तों का भी अपमान है. माफी मांगनी पड़ेगी.