logo-image
लोकसभा चुनाव

Sanjay leela Bhansali: तवायफ मुझे आकर्षित करती हैं...ये क्या बोल गए संजय लीला भंसाली, हो गए ट्रोल

Heeramandi: संजय लीला भंसाली इन दिनों अपनी ड्रामा-सीरीज हीरामंडी को लेकर चर्चा में हैं. इसके लिए उन्हें खूब वाहवाही मिल रही हैं.

Updated on: 18 May 2024, 05:04 PM

नई दिल्ली:

Sanjay leela Bhansali On Tawaifs: बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर संजय लीला भंसाली (Sanjay leela Bhansali) काफी लाइम-लाइट में हैं. एक बार फिर उन्होंने अपने सिनेमा के जादू और पीरियड ड्रामा सीरीज से दर्शकों को इम्प्रैस कर लिया है. हाल में भंसाली की नेटफ्लिक्स सीरीज़ 'हीरामंडी: द डायमंड बाज़ार' (Heeramandi: The Diamond Bazaar) रिलीज़ हुई थी. इसमें उन्होंने हीरामंडी की तवायफों की कहानी को पर्दे पर दर्शाया है. सीरीज के लिए मिल रही सराहना और वाहवाही के बीच भंसाली का एक इंटरव्यू चर्चा में है. इसमें उन्होंने गैलाटा प्लस के साथ बातचीत में अपने डायरेक्शन और फिल्म मेकिंग के लिए चुनी जाने वाली कहानियों के बारे में बात की है. डायरेक्टर ने कहा कि वो तवायफों और सेक्स वर्कर की जिंदगी से आकर्षित होते हैं. उनके पास अलग तरह की पावर होती है जो आम घरेलु औरतों में नहीं होती. 

संजय लीला भंसाली ने हमेशा अपनी फिल्मों में तवायफों को खास जगह दी है. सांवरिया में रानी मुखर्जी से लेकर देवदास में माधुरी दीक्षित, गंगूबाई काठियावाड़ी में आलिया भट्ट और अब हीरामंडी में सभी एक्ट्रेस ने तवायफ का रोल प्ले किया है. ऐसे में सेक्स वर्कर्स और तवायफों के लिए उनका लगाव और प्यार साफ नजर आता है. ताजा इंटरव्यू में संजय लीला भंसाली ने बेबाक बयान दिया है. हालांकि, सोशल मीडिया पर यूजर्स उनके इस बयान को ट्रोल कर रहे हैं. 

तवायफों के अंदर एक ताकत झलकती है
उन्होंने कहा,''मुझे लगता है कि वे (तवायफें) ऐसी महिलाएं हैं जिनमें बहुत सारा रहस्य छिपा होता है. वैश्या, या तवायफ दोनों अलग-अलग हैं, लेकिन उनमें हमेशा एक खास तरह की शक्ति या ताकत झलकती है जिसे देखना मुझे बहुत दिलचस्प लगता है... मुझे तवायफें हमेशा से आकर्षित करती हैं. ये महिलाएं बहुत दिलचस्प हैं. वे जहां गाती हैं, डांस करती हैं. जहां भी वो खुद को अभिव्यक्त करती हैं संगीत और नृत्य में उनका आनंद और उनका दुःख वे जीवन जीने की कला, वास्तुकला का महत्व, कपड़े का उपयोग और पहनने वाले आभूषणों सबको अच्छी तरह समझती हैं. वे कला के पारखी लोग हैं.”

तवायफ मुझे आकर्षित करती हैं
भंसाली आगे कहते हैं कि हम लोग क्या हैं, हमें लोग समाजगीर और भांड तक कहते हैं. जो भी बोले मुझे तो वो चाहिए जिसमें रहस्य छिपा हो. मैं जब स्कूल जाता था तो मुझे ये चेहरे आकर्षित करते हैं...वो राशन की लाइन में जो चार मिडिल क्लास औरतें लगी हैं वो मुझे आकर्षित नहीं करतीं." 

संजय लीला भंसाली की 'हीरामंडी: द डायमंड बाज़ार' 1 मई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हो चुकी है. सीरीज़ में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा शर्मिन सहगल ने लीड रोल निभाया है.