logo-image

'रामायण' के री-टेलीकास्‍ट पर बोले विंदू दारा सिंह, 'ये मेरे पिता की आखिरी इच्‍छा थी'

'रामायण' (Ramayana) में हनुमान का किरदार दारा सिंह (Dara Singh) ने निभाया था. उनके बेटे विंदू दारा सिंह ने कहा कि पिता ने हनुमान का किरदार ऐसा निभाया कि इसके बाद कोई भी इस किरदार में जमा नहीं.

Updated on: 28 Mar 2020, 12:00 PM

मुंबई:

कोरोना वायरस के कारण देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया है. देश भर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. कुछ इसी तरह का माहौल 33 साल पहले भी होता था जब निर्देशक रामानंद सागर के सीरियल 'रामायण' की वजह से सड़कें खाली हो जाती हैं. रामायण के शुरू होती ही लोग टीवी के सामने बैठ जाते थे. अब कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से ये दौर फिर लौट आया है. शनिवार से दूरदर्शन पर रामायण का प्रसारण शुरू कर दिया गया है. रामायण में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह के बेटे विंदू दारा सिंह ने कहा कि रामायण को देखना उनके पिता की आखिरी इच्छा थी.

यह भी पढ़ेंः मॉब लिंचिंग की खौफनाक घटना, चोरी के आरोपी व्यक्ति को भीड़ ने बेरहमी से मार डाला

रामायण का प्रसारण दूरदर्शन पर सुबह 9 बजे और रात 9 बजे किया जा रहा है. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद लोग काफी खुश हैं. हाल में एक इंटरव्यू में विंदू दारा सिंह ने कहा कि यह उनके पिता की आखिरी इच्छाओं में से एक है. उन्होंने कहा कि मेरे पिता ने हनुमान के किरदार को निभाने के लिए काफी मेहनत की थी. शूटिंग के दौरान जब वह एक बार कॉस्ट्यूम पहन लेते थे तो फिर कुछ भी नहीं खा सकते थे. कई बार तो दिन भर उन्हें सिर्फ नारियल पानी पी कर ही गुजारा करना पड़ता था. दारा सिंह ने अपने जीवन में तीन बार हनुमान का किरदार निभाया. पहली बार 1974 में आई 'जय बजरंग बली' फिल्म में वह हनुमान बने थे. इसके बाद रामानंद सागर की रामायण में और फिर पीआर चोपड़ा की 'महाभारत' में भी वह हनुमान के किरदार में नजर आए.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच घर जा रहे मजदूर आए ट्रक की चपेट में, 6 की मौत

शो के दोबारा टेलीकास्ट पर शो में राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल ने कहा कि रामानंद सागर का 'रामायण' तब भी दर्शकों के दिल में बस गया था और ऐसा ही अब भी होगा. उन्होंने कहा कि इस शो पर खुद भगवान का आशीर्वाद है. रामायण दूरदर्शन पर शनिवार से सुबह 9 बजे और रात 9 बजे प्रसारित होगा. दोनों समय दो अलग-अलग एपिसोड प्रसारित होंगे. यानी एक ही दिन में लोगों को दो एपिसोड देखने को मिलेंगे.