logo-image

राम को रावण के मरने का सूत्र बताने वाले 'विभीषण' की हुई थी दर्दनाक मौत

80 के दशक में शुरू हुए 'रामायण' (Ramayan) के कलाकारों राम, लक्ष्मण और सीता का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल (Arun Govil), सुनील लहरी और दीपिका चिखलिया को उस वक्त भगवान की तरह ही पूजा जाता था

Updated on: 11 Apr 2020, 12:27 PM

नई दिल्ली:

भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अपील पर हुए 21 दिन के लॉकडाउन के चलते दूरदर्शन पर दोबारा शुरू हुआ रामानंद सागर (Ramanand Sagar) का मशहूर सीरियल 'रामायण' (Ramayan) दोबारा दिखाया जा रहा है. 80 के दशक में शुरू हुए इस शो के कलाकारों राम, लक्ष्मण और सीता का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल (Arun Govil), सुनील लहरी और दीपिका चिखलिया को उस वक्त भगवान की तरह ही पूजा जाता था.

इनके अलावा बाकी कलाकारों की बेहतरीन एक्टिंग ने इस ऐतिहासिक शो को कालजयी बना दिया. हाल ही में इस शो में सुग्रीव और बाली की भूमिका निभाने वाले श्याम सुंदर (Shyam Sundar) का निधन हो गया है. हम आपको बताएंगे कि इस शो के कौन-कौन से कलाकार इस दुनिया को छोड़कर चले गए हैं.

यह भी पढ़ें: सलमान खान ने घोड़े के साथ नाश्ता करने के बाद अब किया ये काम, देखें Viral Video

मध्य प्रदेश के जबलपुर के रहने वाले रामायण में सुग्रीव बने श्याम सुंदर का कैंसर के कारण हाल ही में निधन हो गया है. उनके निधन पर सभी दुखी हैं. शो में 'रामायण' (Ramayan) में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल (Arun Govil) और लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी ने श्याम सुंदर (Shyam Sundar) के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट भी किया. 

'रामायण' (Ramayan) में मेघनाथ की भूमिका में नजर आए विजय अरोड़ा भी इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. विजय अरोड़ा (Vijay Arora) को इस शो से काफी पॉपुलैरिटी भी मिली थी. 2 फरवरी 2007 को विजय अरोड़ा (Vijay Arora) इस दुनिया को अलविदा कह गए.

'रामायण' (Ramayan) में विभीषण का किरदार निभाने वाले मुकेश रावल (Mukesh Rawal) भी इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. रावण के संहार में में विभीषण की एक अहम भूमिका थी. विभीषण का किरदार निभाने वाले मुकेश रावल (Mukesh Rawal) की मौत काफी दर्दनाक थी. मुकेश रावल (Mukesh Rawal) की साल 2016 में ट्रेन से कटकर मृत्यु हुई. खबरों के अनुसार मुकेश अपने बेटे की मौत के सदमे से जूझ रहे थे.

यह भी पढ़ें: VIDEO: Lockdown में हिना खान ने बनाया भटूरा, लेकिन हो गई ये गलती

View this post on Instagram

A post shared by Ramayan (@ramanandsagarramayan) on

'रामायण' (Ramayan) में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह (Dara Singh) ने हनुमान के किरदार को जीवंत कर दिया. दारा सिंह (Dara Singh) के बाद भी कई एक्टर्स ने अलग-अलग शो पर हनुमान की भूमिका निभाई मगर दारा सिंह जैसा प्यार और शोहरत किसी को नहीं मिली. दारा सिंह (Dara Singh) 12 जुलाई 2012 को दुनिया को अलविदा कह गए.

View this post on Instagram

A post shared by Ramayan (@ramanandsagarramayan) on

'रामायण' (Ramayan) में मंथरा का किरदार निभाने वालीं ललिता पवार (Lalita Pawar) भी इस दुनिया को अलविदा कह चुकी हैं. रामायण में ललिता पवार (Lalita Pawar) ने ऐसी बेहतरीन एक्टिंग की थी कि लोग उनसे नफरत तक करने लगे थे. हिंदी सिनेमा जगत में जबरदस्त खलनायिका के तौर पर पहचानी जाने वालीं ललिता पवार (Lalita Pawar) को आज भी लोग उनके अभिनय से याद करते हैं.