News Nation Logo

केबीसी के सवाल पर बवाल, शिवाजी महाराज के संदर्भ पर विवाद, सोनी ने मांगी माफी

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) में छत्रपति शिवाजी महाराज के संदर्भ में पूछे गए एक सवाल को लेकर विवाद खड़ा हो गया है

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 08 Nov 2019, 08:34:24 PM
केबीसी में सवाल पर बवाल

केबीसी में सवाल पर बवाल (Photo Credit: Twitter)

मुंबई:

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) में छत्रपति शिवाजी महाराज के संदर्भ में पूछे गए एक सवाल को लेकर विवाद खड़ा हो गया है और आरोप लगाए जा रहे हैं कि इस सवाल से, 17वीं शताब्दी के मराठा योद्धा का 'अपमान' हुआ . टीवी चैनल ने बीती देर रात मराठा शासक के बारे में त्रुटिपूर्ण संदर्भ के लिये ऑन-एयर माफी मांगी और कहा कि यह अनजाने में हुई गलती थी.

यह विवाद उस समय खड़ा हुआ जब कार्यक्रम के प्रस्तोता अभिनेता अमिताभ बच्चन ने मुगल शासक औरंगजेब के समकालिकों के बारे में एक सवाल पूछा. चार विकल्पों में छत्रपति शिवाजी का उल्लेख 'शिवाजी' के तौर पर किया गया था जबकि अन्य विकल्प महाराणा प्रताप, राणा सांगा और महाराजा रंजीत सिंह थे. शिवाजी के नाम का इस तरह संदर्भ देने से गुस्साए कई लोगों ने सोशल मीडिया पर सोनी टीवी की आलोचना की और माफी मांगने को कहा.

यह भी पढ़ेंः उद्धव ठाकरे की बीजेपी को दो टूक, मुझे किसी अमित शाह के आशीर्वाद की ज़रूरत नहीं

चैनल ने गुरुवार को केबीसी के प्रसारण के दौरान टिकर (टीवी स्क्रीन के नीचे चलने वाली पट्टी) पर माफी मांगी थी. चैनल ने कहा, 'बुधवार को केबीसी एपिसोड के प्रसारण के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज का एक त्रुटिपूर्ण संदर्भ दिया गया, ऐसा गलती से हो गया. हमें इस पर गहरा खेद है और हमें अपने दर्शकों की भावनाओं का ध्यान है. हमनें कल के कार्यक्रम के प्रसारण के दौरान खेद जताते हुए स्क्रीन पर एक टिकर भी चलाया था.' इससे पहले महाराष्ट्र से भाजपा विधायक नितेश राणा ने शिवाजी महाराज के संबंध में दिए गए 'अपमानजनक' संदर्भ के लिए शुक्रवार को माफी की मांग की.

राणे ने कहा, 'सोनी केबीसी-10 ने भाषा की दृष्टि से ‘अपमानजनक’ एकवचन में उनका (शिवाजी महाराज) नाम लेकर उनका अपमान किया है. इसके लिए जल्द से जल्द माफी मांगनी चाहिए.' उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा अगर उन्होंने माफी मांगने में देरी की तो कार्यक्रम को आगे चलाने के लिए कोई ‘लाइफ लाइन’ नहीं मिलेगी. 

(Input: भाषा)

For all the Latest Entertainment News, TV News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 08 Nov 2019, 08:33:36 PM

Related Tags:

KBC Sony