News Nation Logo
Banner

KBC से करोड़पति बने लोग कहां हैं आजकल, जानना नहीं चाहेंगे आप ?

KBC 11: TV का सबसे पॉपुलर शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) सोमवार रात (19 अगस्त) से शुरू हो गया है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 21 Aug 2019, 12:59:26 PM

नई दिल्‍ली:

KBC 11: TV का सबसे पॉपुलर शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) सोमवार रात (19 अगस्त) से शुरू हो गया है. सोमवार से शुक्रवार को रात 9 बजे सोनी टीवी पर दिखाया जाने वाला यह शो पिछले 19 सालों से लोगों के बीच पापुलर हो चुका है. साल 2000 में इस शो ने न केवल अमिताभ बच्‍चन की माली हालत को सुधारा बल्‍कि कई लोगों की किस्‍मत भी संवारी. आइए आज जानते हैं कि अब तक के इस शो के विजेताओं (Winners of KBC) ने अपने जीते हुए रुपयों का क्‍या किया और अब वो क्‍या कर रहे हैं..

सबसे पहले बात करते हैं केबीसी KBC 10 की विनर बिनीता जैन के बारे में. असम के गुवाहाटी की रहने वाली बिनीता ने शो पर 1 करोड़ रुपये जीते थे. 7 करोड़ के जैकपोट सवाल का जवाब सही पता होते हुए भी बिनीता ने रिस्क ना लेते हुए शो को छोड़ने का फैसला किया था. बिनीता अभी क्‍या कर रही हैं, उनके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

केबीसी KBC सीजन 9 में जमशेदपुर की अनामिका मजूमदार इस सीजन की पहली करोड़पति बनीं. KBC 9 में अनामिका ने 1 करोड़ रुपये जीती थीं. बता दें कि वह 7 करोड़ के जैकपॉट सवाल पर आकर अटक गई थीं, लेकिन शो के क्विट करने के बाद जो उन्होंने उत्तर दिया था वह सही निकला. इस जीती हुई बड़ी रकम से दो बच्‍चों की मां अनामिका फेथ इन इंडिया नामक एनजीओ चलाती हैं.

केबीसी KBC सीजन 8 में अचिन और सार्थक नरूला विनर रहे. दिल्ली के रहने वाले दोनों भाइयों ने केबीसी KBC में आने के लिए कड़ी मशक्कत की थी. इन्होंने शो में 7 करोड़ रुपये जीते थे, जिससे उन्होंने अपनी मां के कैंसर का ट्रीटमेंट करवाया था. आज दोनों इस जीती हुई रकम को इनवेस्ट कर बिजनेस चला रहे हैं.

केबीसी KBC के सीजन 7 में राजस्थान के रहने वाले पेशे से टीचर ताज मोहम्मद रंगरेज ने 5 करोड़ रुपये के सवाल पर अटकर खेल से क्‍विट कर दिया. हालांकि उन्होंने एक करोड़ रुपये की बड़ी रकम जीती थी. इस रकम से उन्होंने अपनी बेटी की आंखों का इलाज करवाया साथ ही गांव में दो अनाथ लड़कियों की शादी भी करवाई और एक घर भी खरीदा. फिलहाल वह क्या कर रहे हैं इसकी कोई जानकारी नहीं है.

सीजन 6 में बड़ी कंटेस्टेंट सुनमीत कौर ने जीत के पैसों से अपना सपना पूरा किया. उन्होंने केबीसी KBC में जो कहानी सुनाई उसके मुताबिक उनके ससुराल वाले उन्हें फैशन डिजाइनिंग आगे करियर के लिए मदद नहीं कर रहे थे. लेकिन अपने ज्ञान की बदौलत उन्‍होंने अपना करियर बनाया.

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी के रहने वाले सुशील अब तक के सभी सीजन के सबसे चर्चित विजेता रहे. KBC 5 में सुशील कुमार ने 5 करोड़ के सवाल का न केवल सही जवाब दिया बल्‍कि अमिताभ को भी दांतों तले उंगलियां दबानी पड़ी थी. सुशील मनरेगा में 6 हजार रुपये की नौकरी पर काम करते थे. ईनामी राशि से सुशील ने अपने पुश्तैनी घर की मरम्मत करवाई और भाईयों का बिजनेस शुरू करवाया. फिलहाल सुशील संगीत की ट्रेनिंग ले रहे हैं और साथ ही ऊर्दू भी सीख रहे हैं.

KBC 4 की राहत तस्लीम विनर रहीं. वह झारखंड से आईं राहत बेहद गरीब परिवार से थीं उन्होंने बताया कि जब वह अपने मेडिकल एंट्रेंस की तैयारी कर रही थीं तो उनकी शादी कर दी गई. लेकिन उन्होंने केबीसी KBC में जाने का मन बनाया और शो को जीतकर आईं. फिलहाल राहत गार्मेंट का काम करती हैं.

तीसरे सीजन को शाहरुख खान ने होस्ट किया था. इस शो में कोई भी कंटेस्टेंट विनिंग अमाउंट तक नहीं पहुंच पाया और शो को गिरती टीआरपी के चलते बीच में ही बंद करना पड़ा.

KBC सीजन 2 में अमिताभ बच्चन केबीसी KBC जूनियर को होस्ट कर रहे थे. यह सीजन साल 2001 में लॉन्च किया गया था. रवि मोहन सैनी ने हॉट सीट पर बैठ बाजी मारी थी. रवि की उम्र उस वक्त 14 साल के थी इसके बाद रवि ने कड़ी मेहनत कर आईपीएस ऑफिसर बन गए .

साल 2000 में शुरू हुए कौन बनेगा करोड़पति के पहले सीजन में हर्षवर्धन नवाठे ने बारी मारी थी. वह एक मिडिल क्लास फैमिली से थे. उस दौरान हर्षवर्धन सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे थे और 27 साल के थे. आज हर्षवर्धन शादीशुदा हैं और उनके दो बच्चे हैं. उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी छोड़ यूके यूनिवर्सिटी से एमबीए किया और प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं.

First Published : 19 Aug 2019, 07:45:49 PM

For all the Latest Entertainment News, TV News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×