News Nation Logo
Banner

लॉकडाउन के दौरान 'रामायण' की दूरदर्शन पर वापसी, दोपहर में देखें 'महाभारत'

जनता की मांग पर दूरदर्शन (DD) पर शनिवार से पौराणिक धारावाहिक 'रामायण' (Ramayan) का प्रसारण शुरू हो गया. आज दोपहर से ही 'महाभारत' का भी प्रसारण शुरू होगा.

By : Nihar Saxena | Updated on: 28 Mar 2020, 11:03:33 AM
Ramayan Mahabharat

शनिवार को लॉकडाउन के दौरान रामायण देखते प्रकाश जावड़ेकर. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • आज से फिर ताजा हुईं 87-88 की यादें.
  • डीडी पर रामायण डीडी भारती पर महाभारत शुरू.
  • कोरोना लॉकडाउन के दौरान होंगी यादें ताजा.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) लॉकडाउन के दौरान जनता की मांग पर दूरदर्शन (DD) पर शनिवार से पौराणिक धारावाहिक 'रामायण' (Ramayan) का प्रसारण शुरू हो गया. आज दोपहर से ही 'महाभारत' का भी प्रसारण शुरू होगा. शनिवार सुबह केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने अपने घर पर 'रामायण' के प्रसारण का आनंद लिया. 'रामायण' का प्रसारण डीडी नेशनल पर शुरू हुआ जबकि 'महाभारत' का प्रसारण डीडी भारती पर होगा. गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर कई लोगों ने 21 दिन के देशव्यापी बंद के दौरान रामानंद सागर निर्देशित 'रामायण' और बी.आर चोपड़ा निर्देशित 'महाभारत' के प्रसारण की मांग की थी.

शुक्रवार को हुई थी घोषणा
दो दिन पहले प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेंपती ने कहा था कि वे इस पर काम कर रहे हैं. शुक्रवार को जावड़ेकर ने इस संबंध में ट्वीट किया. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने ट्विटर पर लिखा, 'यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि जनता की मांग पर हम कल यानि शनिवार 28 मार्च से डीडी नेशनल पर 'रामायण' का प्रसारण शुरू कर रहे हैं. एक कड़ी सुबह नौ बजे से 10 बजे और दूसरी रात नौ से 10 बजे प्रसारित होगी.' जावड़ेकर ने अपने इस ट्वीट के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पीआईबी इंडिया और डीडी नेशनल को भी टैग किया. बाद में उन्होंने ट्वीट किया कि डीडी भारती शनिवार से ही 'महाभारत' का प्रसारण करेगा.

यह भी पढ़ेंः ऋषि कपूर ने Tweet में की आपातकाल घोषित करने की मांग, लोगों ने किया Troll

दोपहर में महाभारत और सुबह रामायण
उन्होंने कहा कि लोकप्रिय धारावाहिक 'महाभारत' का दोपहर बारह बजे और शाम में सात बजे रोजाना प्रसारण होगा. प्रसार भारती के सीईओ ने एक के बाद एक ट्वीट कर जावड़ेकर और सागर परिवार का शुक्रिया अदा किया. शेखर ने कहा, 'इस वक्त यह संभव कर पाने के लिए सर आपके मार्गदर्शन और सहयोग के लिए आपका शुक्रिया.' उन्होंने कहा, 'डीडी अधिकारियों की कार्यनिष्ठ टीम ने इसे संभव करने के लिए कल पूरे दिन और रात काम किया जबकि वे अपने घर और परिवारों से दूर रहे. पूरी टीम की तारीफ करनी चाहिए जिन्होंने इन्हें देखने की दर्शकों की मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए युद्धस्तर पर काम किया.'

पुरानी यादें होंगी ताजा
भगवान राम के जीवन पर आधारित 'रामायण' का पहली बार दूरदर्शन पर 1987 में प्रसारण किया गया था और इसे बेहद लोकप्रियता मिली थी. उन्होंने यह ट्वीट भी किया कि दूरदर्शन पर कुछ और पुराने चर्चित कार्यक्रमों का पुन:प्रसारण होगा. उन्होंने कहा कि बंद के दौरान घरों में रहते हुए अगले कुछ दिनों में लोग दूरदर्शन के और चर्चित कार्यक्रमों को देख सकेंगे और अपने पुरानी यादों को फिर से ताजा कर सकेंगे. भगवान राम के जीवन पर आधारित धारावाहिक 'रामायण' का प्रसारण दूरदर्शन पर 1987 में शुरू हुआ था और इसे अपार कामयाबी मिली थी. 'महाभारत' का प्रसारण 1988 में शुरू हुआ था और इसने भी लोकप्रियता के नए कीर्तिमान स्थापित किए थे.

First Published : 28 Mar 2020, 10:44:55 AM

For all the Latest Entertainment News, TV News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×