logo-image

Miss World 2024: मिस वर्ल्ड को मिलते हैं करोड़ों रुपये के अलावा ये सुविधाएं, जानिए पूरी डिटेल

इस बार फेमिना मिस इंडिया 2022 की विजेता सिनी शेट्टी मिस वर्ल्ड 2024 भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं, जबकि कार्यक्रम के मेजबान करण जौहर और फिलीपींस हैं.

Updated on: 09 Mar 2024, 06:05 PM

नई दिल्ली:

साल 2024 मिस वर्ल्ड विजेता का फैसला आज होगा. 71वीं मिस वर्ल्ड का ग्रैंड फिनाले आज शाम 7:30 बजे से मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होने वाला है. इस आयोजन की मेजबानी का मौका भारत को 28 साल बाद मिला है. इस बार फेमिना मिस इंडिया 2022 की विजेता सिनी शेट्टी मिस वर्ल्ड 2024 भारत का प्रतिनिधित्व कर रही है. भारत में होने जा रहे ग्रैंड इवेंट मिस वर्ल्ड 2024 की मेजबानी करण जौहर और मिस वर्ल्ड 2013 फिलीपींस की मेगन यंग करेंगी. इस दौरान नेहा कक्कड़ और टोनी कक्कड़ अपनी आवाज से महफिल में चार चांद लगाएंगे. 

हीरों से जड़े मुकुट की कीमत

मिस वर्ल्ड का खिताब जितने वाली विनर को न सिर्फ बेशकीमती ताज मिलता है. बल्कि विजेता को करोड़ों रुपये के अलावा और भी कई सुविधाएं दी जाती हैं. मिस वर्ल्ड की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, मिस वर्ल्ड के ताज की कीमत करीब 82 से 83 लाख रुपये है. हालांकि, वह इस ताज को सिर्फ एक साल तक ही अपने पास रखा जा सकता है, क्योंकि मिस वर्ल्ड को इसे अगले साल की विजेता को देना होता है. इसकी निशानी के तौर पर मिस वर्ल्ड को ताज का एक नमूना भी दिया जाता है.

मिस वर्ल्ड को दी जाती हैं ये सुविधाएं

मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाले व्यक्ति को 10 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि दी जाती है। मिस वर्ल्ड का ताज जीतने वाली विजेता को पूरे साल के लिए होटल में रहना, खाना-पीना और मुफ्त विश्व भ्रमण की सुविधा मिलती है. इसके अलावा मिस वर्ल्ड पेजेंट को एक साल के लिए मेकअप, हेयर प्रोडक्ट्स, जूते, कपड़े, ज्वैलरी के साथ-साथ मेकअप आर्टिस्ट भी दिया जाता है. इसके साथ ही वह मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन की ब्रांड एंबेसडर भी बन जाती हैं.

कौन हैं सिनी शेट्टी?

इस बार मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रतियोगी सिनी शेट्टी हैं, जो 2022 की फेमिना मिस इंडिया विजेता हैं. सिनी इस बार मिस वर्ल्ड 2024 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं, वह सिर्फ और सिर्फ 22 साल की है. भारत को लोगों की नजर इस वक्त सिनी पर टिक्की हुई हैं. बता दें कि हमारे देश ने दुनिया को 6 मिस वर्ल्ड दिया है, जिनमें रीता फारिया, ऐश्वर्या राय बच्चन, डायना हेडन, युक्ता मुखी, प्रियंका चोपड़ा और मानुषी छिल्लर का नाम शामिल है.