logo-image

'बंधुआ मजदूर हैं टीवी एक्टर्स, नहीं मिलती दिहाड़ी..' Tv एक्ट्रेस के चौंकाने वाले खुलासे

हिमानी शिवपुरी ने बताया कि टीवी में भी गुटबाजी और नेपोटिज्म कूट-कूटकर भरा हुआ है

Updated on: 27 May 2023, 06:32 PM

नई दिल्ली:

Himani Shivpuri On Tv Industry: टीवी और बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस हिमानी शिवपुरी ने फिल्म इंडस्ट्री के कई काले राज खोले हैं. एक्ट्रेस ने फिल्मी दुनिया में मौजूद असुरक्षा और पेमेंट में होने वाली धांधेलेबाजी पर खुलकर बात की है. कुछ-कुछ होता है से लेकर दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हिमानी आज टीवी पर एक्टिव हैं. वो 'हप्पू की उलटन-पलटन' शो में मां का रोल निभा रही हैं. हिमानी ने टीवी स्टार्स की तुलना बंधुआ मजदूरों से की है. एक्ट्रेस ने कहा कि कई बार स्टार्स को उनके काम की दिहाड़ी भी नहीं मिलती है. 

लखनऊ के एक फिल्म स्कूल इवेंट में बोलेत हुए हिमानी ने बच्चों से थिएटर ज्वाइन करने की अपील की. एक्टिंग में आने से पहले उन्हें अपने क्राफ्ट पर काम करने को जोर दिया. यहां बातचीत में एक्ट्रेस ने बीचे कुछ सालों में आर्थिक तंगी से जूझने के चलते कई टीवी स्टार्स के सुसाइड करने पर दुख जताया. उन्होंने टीवी इंडस्ट्री में एक्टर्स को पेंशन या फाइनेंसियल मदद न मिलने को लेकर अफसोस जाहिर किया. 

टीवी एक्टर्स को बताया मजदूर
यहां हिमानी ने कहा कि, "एक्टर्स की लाइफ बहुत मुश्किल है. कलाकारों को न कोई पेंशन मिलती है, न कोई फाइनेंसल सिक्योरिटी है और न ही सरकार से कोई आर्थिक मदद का सहारा है. हम एक बंधुआ मजदूर की तरह हैं जो रोज गड्ढा खोदता है या सड़क बनाता है और उसे मजदूरी भी नहीं मिलती है. हां, ये सच है कि हमारी मजदूरी कई बार हजारों, लाखों और करोड़ों में भी होती है लेकिन फिर भी समस्याओं बहुत बड़ी हैं. असुरक्षा है, नियमों की कमी है. दुर्भाग्य की बात है हम एक्टर्स को कोई रॉयल्टी नहीं मिलती है." 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Himani Shivpuri (@shivpurihimani)

एक्ट्रेस ने आगे कहा, एक और सबसे बड़ी समस्या ये है कि प्रोड्यसूर या चैनल कभी भी बीच में ही शो बंद कर देते हैं. ऐसे में एक्टर्स को कई-कई साल तक अपने पेमेंट का इंतजार करना पड़ता है. खुद मेरा कई लाखों का नुकसान हुआ है. एक शो अचानक बंद होने पर मुझे मेरी 9 लाख की फीस कभी नहीं मिल पाई थी. कहने को आर्टिस्ट असोसिएशन भी है लेकिन सब कहने की बातें हैं. नियम फॉलो नहीं किए जाते हैं. कोई सुनवाई नहीं होती है. 

पैसों की तंगी के चलते सुसाइड करते हैं एक्टर्स
हिमानी शिवपुरी ने आगे कहा कि, "शो साइन करने के बाद एक्टर्स फीस मिलने की उम्मीद में घर, गाड़ी, लेटेस्ट फोन EMI पर ले लेते हैं लेकिन जब शो बंद हो जाते हैं या प्रोड्यूसर नहीं उनका पैसा नहीं देते तो वो आर्थिक तंगी झेलते है. आमदनी रुक जाती है तो कर्ज हो जाता है और वो परेशान होकर सुसाइड कर लेते हैं. यहां हालात काफी भयानक हैं जो बाहरी लोगों को नहीं दिखते हैं."

टीवी इंडस्ट्री में भी है नेपोटिज्म
बॉलीवुड और टीवी दोनों ही प्लेटफॉर्म पर काम कर चुकी दिग्गज एक्ट्रेस ने बताया कि टीवी में भी गुटबाजी और नेपोटिज्म कूट-कूटकर भरा हुआ है. यहां भी फेवरेट स्टार्स और दोस्तों को शोज दिलवाए जाते हैं. रातो-रात किसी को भी बाहर कर दिया जाता है.