logo-image

Mission Raniganj review : बेहतरीन कहानी, जिसे देख हर भारतीय का सीना गर्व से होगा चौड़ा

ये एक रियल लाइफ हीरो श्री जसवंत गिल पर आधारित है जब उन्होंने और उनकी टीम ने 1989 में रानीगंज में बाढी भरे कोयले खदान से 65 खनिकों को निकालने के लिए एक रेस्क्यू मिशन को पूरा किया था.

Updated on: 06 Oct 2023, 04:38 PM

नई दिल्ली:

अक्षय कुमार की फिल्म 'मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू' के ट्रेलर रिलीज के बाद से ही फैंस फिल्म के रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अब ये इंतजार खत्म हो गया है, और फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है. फिल्म ने दर्शकों को प्रभावित किया है और तालियों के साथ फिल्म का जश्न मनाया जा रहा है. मिशन रानीगंज एक बहुत ही शानदार फिल्म है और इसकी कहानी आपको बांधे रखेगी. फिल्म की कहानी की अगर बात करें तो ये एक रियल लाइफ हीरो श्री जसवंत गिल पर आधारित है जब उन्होंने और उनकी टीम ने 1989 में रानीगंज में बाढी भरे कोयले खदान से 65 खनिकों को निकालने के लिए एक रेस्क्यू मिशन को पूरा किया था.

फिल्म : मिशन रानीगंज 
डायरेक्टर : टीनू सुरेश देसाई 
कास्ट : अक्षय कुमार, परिणीति चोपड़ा, राजेश शर्मा, दिब्येंदु भट्टाचार्य, अनंत नारायण महादेवन, रवि किशन, पवन मल्होत्रा,कुमुद मिश्रा, वीरेंद्र सक्सेना, जमील खान, वरुण बडोला, सुधीर पांडेय, ओमकार दास  मानिकपुरी 
रेटिंग : 4 स्टार 

यह एक बहादुर दिल के किस्से की कहानी है , जब लगभग सभी लोग अपने जीवन बचने की आशा छोड़ चुके थे ,ऐसे में उन्होंने साहस और बहादुरी दिखाकर उन खनिकों को बहार निकाला था. तीन दिनों तक चलने वाले बचाव अभियान के दौरान, गिल और उनकी टीम कई चुनौतियों का सामना करती हैं, लेकिन आखिरकार वे अपने मिशन में सफल होते हैं, जिससे यह देश के एक महत्वपूर्ण और सबसे दृढ़ बचाव अभियानों में से एक बन जाता है. इस रेस्क्यू मिशन को बड़े पर्दे पर देखने का लुत्फ़ अलग ही है. 

अक्षय कुमार ने पूरी तरह से फिल्म को अपने कंधो पर संभाला है. सबसे खास बात ये है कि अक्षय कुमार काफी तनाव में भी अपने जोक्स से हंसाते रहते हैं. उनकी अदाकारी की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. साथ ही अक्षय के इस रोल के कारण उन्हें नेशनल अवॉर्ड से नवाजे जाने की भी बात हो रही है.

अक्षय के साथ फिल्म में सपोर्टिंग कास्ट ने बहुत ही ख़ूबसूरती से फिल्म को संभाला है. परिणीति चोपड़ा ने फिल्म में उनकी पत्नी का रोल प्ले किया है. हालांकि उनका फिल्म में ज्यादा रोल नहीं है लेकिन वो अपने छोटे से रोल से लोगों के दिलों पर छा गई हैं.इस फिल्म का निर्देशन टीनू सुरेश देसाई ने किया है.फिल्म की कहानी रोचक और दिलचस्प है. यह हमें मुश्किल घड़ी में कभी न हार मानने का संदेश देती है. यह आत्मसमर्पण, सहनशीलता, और टीमवर्क की विजय की प्रेरणादायक कहानी है.

इस हिम्मत और प्रेरणादायक फिल्म को देखकर हर भारतीय का सीना  गर्व से चौड़ा हो जायेगा. अपने परिवार के साथ यह फिल्म को बड़े पर्दे पर ही देखें.फिल्म को बहुत अच्छी तरह से शूट किया गया है विशेष रूप से खदानों में होने वाले सीन्स. बैकग्राउंड स्कोर फिल्म के लिए परफेक्ट है. पूजा एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी फिल्म 'Mission Raniganj : The Great Bharat Rescue टीनू देसाई द्वारा निर्देशित है. साथ ही फिल्म जैकी भगनानी, वाशु भगनानी और दीपशिखा देशमुख द्वारा निर्मित है. 6 अक्टूबर, 2023 को मिशन रानीगंज हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं में दुनिया भर में रिलीज हुई है. अपने पहले ही दिन फिल्म काफी धूम मचा रही है.