News Nation Logo

स्टीवन स्पीलबर्ग के पिता तथा कंप्यूटर क्षेत्र के अगुआ अर्नोल्ड का निधन

अर्नोल्ड स्पीलबर्ग के चार बच्चों की ओर से जारी बयान में कहा गया कि अंतिम समय में उनका पूरा परिवार उनके पास था तथा उनकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई.

By : Nihar Saxena | Updated on: 27 Aug 2020, 10:24:58 AM
Steven Spielberg Father Arnold

अपने पिता अर्नोल्ड स्पीलबर्ग (दाएं) के साथ स्टीवन स्पीलबर्ग. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लॉस एंजिलिस:

जाने-माने फिल्मकार स्टीवन स्पीलबर्ग (Steven Spielberg) के पिता एवं नवोन्मोषी इंजीनियर अर्नोल्ड स्पीलबर्ग का 103 वर्ष की आयु में निधन हो गया. अर्नोल्ड स्पीलबर्ग के चार बच्चों की ओर से जारी बयान में कहा गया कि अंतिम समय में उनका पूरा परिवार उनके पास था तथा उनकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई.

अर्नोल्ड स्पीलबर्ग और चार्ल्स प्रॉप्स्टर ने ‘जनरल इलेक्ट्रिक’ के लिए काम करते हुए 1950 के दशक में जीई-225 मेनफ्रेम कंप्यूटर बनाया था. इस मशीन की मदद से ही डार्टमाउथ कॉलेज के कंप्यूटर विज्ञानी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बेसिक विकसित कर सके थे, जो 1970 तथा 1980 के दशक में पर्सनल कंप्यूटर बनाने के लिए बेहद आवश्यक थी.

स्टीवन स्पीलबर्ग ने ‘जीई रिपोर्टस’ से कहा, ‘मेरे पिता ने बताया कि उन्हें कंप्यूटर से किस तरह काम करने की उम्मीद थी लेकिन उस समय मुझे कंप्यूटर साइंस की भाषा बिलकुल भी समझ में नहीं आती थी.’ पारिवारिक बयान में स्टीवन ने कहा, ‘जब मैं प्लेस्टेशन, सेलफोन देखता हूं....छोटे से कैलकुलेटर से आईपैड तक... तब पिता की ओर देखकर कहता हूं कि मेरे पिता और उनकी प्रतिभाशाली टीम ने इसे शुरू किया.’

अनॉर्ल्ड स्पीलबर्ग ने ‘जीई रिपोर्टस’ को 2016 में दिए साक्षात्कार में अपने बेटे के बारे में कहा था, ‘मैंने उसे इंजीनियरिंग में दिलचस्पी दिलाने की कोशिश की लेकिन उसका दिल फिल्मों में लगता था. पहले पहल तो मैं निराश हुआ लेकिन फिर देखा कि फिल्म निर्माण में वह बहुत अच्छा है.’

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Aug 2020, 10:24:58 AM

For all the Latest Entertainment News, Hollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.