logo-image

Robert Downey: पहली बार ऑस्कर जीतने पर इमोशनल हुए 'आयरन मैन', दोहराई पिता की बात

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने 1992 की चैपलिन में चार्ली चैपलिन की भूमिका निभाने के लिए अकादमी पुरस्कार नहीं जीतने और इस पर अपने पिता के रिएक्शन के बारे में बात की.

Updated on: 18 Mar 2024, 04:32 PM

नई दिल्ली:

भारत में आयरन मेन के नाम से फेमस ग्लोबल स्टार रॉबर्ट डाउनी जूनियर पहली बार बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिए अपना पहला ऑस्कर अवार्ड जीता है. एक्टर ने बताया कि ओपेनहाइमर में लुईस स्ट्रॉस की भूमिका निभाने के लिए बेस्ट सपोर्टिंग रोल का पहला ऑस्कर जीतने के बाद उन्हें कैसा महसूस हुआ. एक इंटरव्यू में, रॉबर्ट ने बताया कि कैसे उनके दिवंगत पिता - डायरेक्टर, स्क्रिन प्ले और एक्टर रॉबर्ट डाउनी सीनियर ने सोचा था कि 1993 में चैपलिन के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर नहीं जीतने के कारण उन्हें 'लूट' लिया गया था.

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने ऑस्कर जीत लिया

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने कहा, यह पागलपन है कि धरती पर मेरे पसंदीदा इंसानों में से एक अल पचिनो ने बेस्ट चित्र प्रस्तुत किया. साथ ही यह भी पागलपन की बात है कि, मुझे लगता है, जब मैं पहली बार 1993 में चैपलिन के लिए नामांकित हुआ था. लेकिन वह जीत नहीं पाया. लेकिन अब मैने सीनियर डाउनी के कब्र पर जाकर बोला था कि चैपलिन के लिए वह लुट गए. आगे उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि उन्हें लगेगा कि अब न्याय हुआ है और वह आराम कर सकते हैं. लेकिन समस्या यह है कि उसने कभी भी इस बकवास की परवाह नहीं की.

जब नॉमिनेशन के बाद नहीं मिला ऑस्कर

रॉबर्ट ने 'एक बीमा रहित एक्टर से ऑस्कर विजेता तक' की अपनी जर्नी के बारे में भी बात की. एक्टर, ने 90 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में नशीली दवाओं की लत की चपेट में कई साल बिताए. एक्टर ने कहा, मुझे लगता है कि यदि आप एक नैतिक मनोविज्ञान विकसित करते हैं, तो चीजें बहुत आसान हो जाती हैं, और मुझे लगता है कि कुछ व्यवहारों को समझाना मुश्किल होता है. ठीक करने के कई तरीके हैं. इसलिए मैं दोनों के प्रति बहुत सहानुभूति रखता हूं. 

रॉबर्ट का पहला ऑस्कर

इससे पहले मार्च में, रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने ओपेनहाइमर में अपनी भूमिका के लिए बेस्ट सपोर्टिंग रोल लिस्ट में अपना पहला अभिनय ऑस्कर जीता था. एक्टर ने मजाक में इस पुरस्कार के लिए अपने 'बचपन' को धन्यवाद दिया, जो उन्होंने पिछले दो नामांकनों के बाद पहली बार जीता था. रॉबर्ट को इससे पहले 1993 में चैपलिन के लिएबेस्ट एक्टरऔर 2009 में ट्रॉपिक थंडर के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए नामांकित किया गया था.