logo-image

भारत के लिए गर्व की बात ! इस बार भारत से इस डॉक्यूमेंट्री मूवी को किया गया Oscar के लिए नॉमिनेट

इस बार भारत से एक डॉक्यूमेंट्री मूवी को ऑस्कर में एंट्री मिल गई है. ऑस्कर की फाइनल लिस्ट में भारत की फिल्म राइटिंग विद फायर को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है.

Updated on: 08 Feb 2022, 11:57 PM

New Delhi:

हर साल फ़िल्मी दुनिया से जुड़े लोगों को ऑस्कर(Oscar) अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया जाता है. हर साल सितारों को नॉमिनेशन्स का इंतजार रहता है. इसी कड़ी में ऑस्कर 2022 के नॉमिनेशन्स की लिस्ट सामने आ गई है और इस बार भारत से एक डॉक्यूमेंट्री मूवी को ऑस्कर में एंट्री मिल गई है. ऑस्कर की फाइनल लिस्ट में भारत की फिल्म राइटिंग विद फायर( Writing With Fire) को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है. एक डॉक्यूमेंट्री मूवी का ओस्कर  होना बहुत गर्व की बात है. साथ ही फिल्म की कास्ट और क्रू के लिए भी यह बहुत बड़ी खुशखबरी है. 

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड बादशाह के खिलाफ शिकायत, जानें क्यों लपेटे में आए Shahrukh Khan

राइटिंग विद फायर बेबाक पत्रकारिता पर बेस्ड है और इसे पहले ही सनडांस फिल्म फेस्टिवल में स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड मिल चुका है. इस मूवी को अब तक कुल 25 से भी ज्यादा इंटरनेशनल अवॉर्ड मिल चुके हैं. साथ ही हर कोई इस डॉक्यूमेंट्री की तारीफ करता नहीं थक रहा है. 

ऐसा माना जा रहा है कि इस बार भारत के लिए ये फिल्म ऑस्कर जरूर जीत कर आएगी.

 

इस मूवी के साथ जो फिल्में नॉमिनेट हुई हैं उसमें एसिनेशन, एटिका और फ्ली एंड समर ऑफ द सोल जैसी मूवीज के नाम शामिल हैं. इस मूवी का निर्देशन रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने मिलकर किया था. हालांकि दोनों के करियर की ये पहली डॉक्यूमेंट्री मूवी है. मूवी इसपर है कि एक महिला पत्रकार को किन-किन चुनौतियों से गुजरना पड़ता है. हालतों से और किन लड़ाइयों का सामना करना पड़ता है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म के को डायरेक्टर सुष्मित घोष का कहना है कि - 'एक फिल्ममेकर होने के नाते मैंने और रिंतु ने हमेशा से रियलिटी और उम्मीद पर आधारित फिल्मों पर काम किया है. राइटिंग विद फायर की जर्नी इस साल शानदार रही. अब ये देखने वाली बात होगी कि ये मूवी ऑस्कर जीत कर आती है या नहीं'. हालांकि देश के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि भारत की डॉक्यूमेंट्री मूवी ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई है. 

यह भी पढ़ें- विक्टोरिया बेकहम ने की दीपिका पादुकोण की तारीफ, बताया अपना फेवरेट