logo-image

Oscars 2021: Nomadland बनी बेस्ट फिल्म, देखें ऑस्कर अवॉर्ड्स की पूरी लिस्ट

आज ऑस्कर अवॉर्ड, 2021 को Oscars.com की ग्लोबल लाइव स्ट्रीम पर और Oscars.org पर प्रसारित किया जा रहा है. इस बार लॉस एंजिल्स एकेडमी अवार्ड्स यानी ऑस्कर सेरेमनी बेहद खास और ऐतिहासिक है

Updated on: 26 Apr 2021, 12:10 PM

highlights

  • आज 93वें अकादमी अवॉर्ड्स का ऐलान हो रहा है
  • बेस्ट एक्टर का ऑस्कर एंथनी हॉपकिंस को मिला है
  • फ्रांसेस मैकडॉर्मेंड को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे बड़े अवार्ड सेरेमनी ऑस्कर अवॉर्ड्स की शुरुआत हो चुकी है. इस साल कोविड-19 महामारी (Covid 19) की वजह से इस समारोह में देरी हुई है. 93वें अकादमी अवॉर्ड्स का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था. आज ऑस्कर अवॉर्ड, 2021 को Oscars.com की ग्लोबल लाइव स्ट्रीम पर और Oscars.org पर प्रसारित किया जा रहा है. इस बार लॉस एंजिल्स एकेडमी अवार्ड्स यानी ऑस्कर सेरेमनी बेहद खास और ऐतिहासिक है. इस सेरेमनी में कोई होस्ट नहीं, कोई ऑडियंस नहीं है. इस साल फिल्म 'नोमाडलैंड' को मिला बेस्ट पिक्चर के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. यहां देखें पूरी लिस्ट.

बेस्ट फिल्म

फिल्म 'नोमाडलैंड' को मिला बेस्ट फिल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. ये फिल्म अमेरिकी पश्चिम में यात्रा करने वाली एक महिला की कहानी है. यह सबसे कम 
बजट में बनी अबतक की सबसे अच्छी फिल्म है. फिल्म में एक अधेड़ उम्र की महिला की कहानी है, जो अपने पति की मौत के बाद खानाबदोश की जिंदगी जीती है. फिल्म में महिला एक वैन में रहती है, अलग-अलग जगह काम करती है और अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों में अपना बसेरा करती है. फिल्म की खास बात यह है कि इस फिल्म की निर्देशक क्लोइ चाओ ही इस फिल्म की लेखक, एडिटर और प्रोड्यूसर भी हैं.

बेस्ट एक्टर

बेस्ट एक्टर का ऑस्कर एंथनी हॉपकिंस को मिला है.

बेस्ट एक्ट्रेस

फ्रांसेस मैकडॉर्मेंड को फिल्म नोमाडलैंड के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला.

बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग

फाइट फॉर यू को मिला बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग ऑस्कर पुरस्कार.

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस

Yuh-Jung Youn ने फिल्म मिनारी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया है. यह पुरस्कार जीतने वाली वो पहली कोरियन महिला बन गई हैं. 

बेस्ट फिल्म एडिटिंग

Mikkel E.G को मिला साउंड ऑफ मेटल के लिए 93वां ऑस्कर अवॉर्ड.

बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स 

बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स के लिए टेनेट ने जीता ऑस्कर अवॉर्ड.

आपको बता दें कि भारत के लिए पहला ऑस्‍कर साल 1983 में भानु अथैय्या (Bhanu Athaiya) ने जीता था. भानु अथैय्या को यह अवॉर्ड फिल्‍म 'गांधी' में कॉस्‍ट्यूम डिजाइन के लिए मिला था. जब भानु अथैय्या (Bhanu Athaiya) को कॉस्‍ट्यूम डिजाइन के लिए अवॉर्ड दिया गया तो वह भारत के इतिहास में पहली ऑस्‍कर विजेता बन गईं. भानू ने यह अवॉर्ड ब्रिटिश डिजाइनर John Mollo के साथ शेयर किया था.