logo-image

Oscars 2024: ऑस्कर में 'ओपेनहाइमर' का जलवा, जीते 3 अवॉर्ड, देखें विनर्स की लिस्ट

Oscars 2024: एंटरटेनमेंट की दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड आज (11 मार्च) अमेरिका के लॉस एंजलिस स्थित डॉल्बी थिएटर में चल रहा है. इस बार अवॉर्ड फंक्शन में हॉलिवुड फिल्म ओपेनहाइमर का जलवा देखने को मिला.

Updated on: 11 Mar 2024, 09:31 AM

नई दिल्ली:

Oscar Awards 2024: अमेरिका के लॉस एंजलिस, कैलिफोर्निया के डॉल्बी थिएटर में 96वें अकैडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर अवॉर्ड्स 2024 का आयोजन किया जा रहा है. इस बार ऑस्कर सेरेमनी में हॉलीवुड एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर को अपना पहला ऑस्कर अवॉर्ड मिला. जबकि इस बार रूस-यूक्रेन युद्ध पर बनी डॉक्यूमेंट्री ने भी अपने नाम ऑस्कर किया. ऑस्कर लेते वक्त डॉक्यूमेंट्री के डायरेक्टर स्टेज पर इमोशनल नजर आए. इस बार ऑस्कर का प्रसारण भारतीय समयानुसार 11 मार्च की सुबह 4 बजे शुरू हुआ. जिसे ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देखा जा सकता है. ऑस्कर अवॉर्ड मनोरंजन की दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. इस बार ऑस्कर में ओपेनहाइमर का जलवा देखने को मिला. फिल्म ने अलग-अलग कैटेगरी में तीन ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किए.

ओपनहाइमर को मिला 13 कैटेगरी में नोमिनेशन

ऑस्कर्स 2024 में हॉलीवुड के लेजेंडरी डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म 'ओपनहाइमर' को 13 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला. वहीं दूसरे नंबर पर फिल्म 'पूअर थिंग्स' रही, जिसे 11 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिले थे. वहीं एक्टर लियोनार्डो डिकैप्रियो की 'किलर्स ऑफ द फ्लावर मून' को 10 नॉमिनेशन मिले थे. इनके अलावा डॉक्यूमेंट्री 'टू किल अ टाइगर' भी नॉमिनेशन में थी. ये डॉक्यूमेंट्री भारत के एक छोटे गांव पर आधारित है. जिसे कनाडा में रहने वाली निशा पाहुजा ने बनाया है.

किसे-किसे मिला अवॉर्ड

ऑस्कर में इस बार 'पुअर थिंग्स' फिल्म को 11 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिले जिसमें से इसने कई अवॉर्ड अपने नाम कर लिए. इस फिल्म के कॉस्ट्यूम डिजाइनर हॉली वैडिंगटन को भी अवॉर्ड मिला है. जबकि इसके प्रोडक्शन डिजाइन और मेकअप और हेयरस्टाइलिंग के लिए भी ऑस्कर मिला. वहीं 'अमेरिकन फिक्शन' फिल्म के लिए कॉर्ड जेफरसन को एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है.

इस फिल्म ने बार्बी, ओपनहाइमर, पूअर थिंग्स और द जोन ऑफ इंट्रेस्ट को पीछे छोड़ दिया और ये अवॉर्ड अपने नाम कर लिया. वहीं 'एनाटॉमी ऑफ ए फॉल' के लिए बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड जस्टिन ट्रीट को मिला. बेस्ट एनिमेटेड पिक्चर में 'द बॉय एंड द हेरॉन' ने ऑस्कर जीता. इसके अलावा बेस्ट एनिमेटिड शॉर्ट फिल्म की कैटेगरी में 'वॉर इज ऑवर' ने भी अवॉर्ड अपने नाम किया.

इनके अलावा डा'वाइन जॉय रैंडोल्फ को द होल्डओवर्स' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला. जबकि ओपेनहाइमर के लिए रॉबर्ट डाउनी जूनियर को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के अवॉर्ड से नवाजा गया. बता दें कि इस कैटेगरी में उनका मुकाबला स्टर्लिंग के. ब्राउन- अमेरिकन फिक्शन, रॉबर्ट डी नीरो- किलर्स ऑफ द फ्लावर मून, रयान गोसलिंग- बार्बी और मार्क रफालो- पुअर थिंग्स से था. कनाडा की निशा पाहुजा की डॉक्यूमेंट्री टू किल ए टाइगर इस रेस में पीछे रह गई. इस बार बेस्ट डॉक्यूमेंट्री का अवॉर्ड '20 डेज इन मारियुपोल' ने अपने नाम किया.

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

Oscar Awards 2024: 96वें ऑस्कर अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार 'पुअर थिंग्स' के लिए एम्मा स्टोन को दिया गया.


calenderIcon 09:27 (IST)
shareIcon

Oscar Awards 2024: 'ओपेनहाइमर' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का अवॉर्ड रॉबर्ट डाउनी जूनियर को मिला. रॉबर्ट डाउनी जूनियर का ये तीसरा ऑस्कर नामांकन था लेकिन उन्हें ये अवॉर्ड पहली बार मिला.


calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

Oscar Awards 2024: 'पुअर थिंग्स' ने सर्वश्रेष्ठ बाल और मेकअप के लिए अकादमी पुरस्कार अपने नाम किया.


calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

Oscar Awards 2024: 'अमेरिकन फिक्शन' ने सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा का ऑस्कर हासिल किया.


calenderIcon 08:31 (IST)
shareIcon

इन्हें मिला बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड

Oscar Awards 2024: इस बार ऑस्कर में 'एनाटॉमी ऑफ ए फ़ॉल' के लिए बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड जस्टिन ट्रिट और आर्थर हरारी को दिया गया.


calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

रेड कार्पेट पर नजर आए सितारे

Oscar Awards 2024: ऑस्कर 2024 के दौरान फिल्मी सितारे रेड कार्पेट पर नजर आए. रीस फेल्डमैन, लिज़ा कोशी, क्वान्ना चासिंघोर्स और मोनेट मैकमाइकल भी रेड कार्पेट पर चले.


calenderIcon 08:25 (IST)
shareIcon

Oscar Awards 2024: 'द बॉय एंड द हेरॉन' ने सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फिल्म का ऑस्कर जीता. इस फिल्म को हयाओ मियाज़ाकी और तोशियो सुज़ुकी ने बनाया है.


calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

Oscar Awards 2024: सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड लघु फिल्म का ऑस्कर 'वॉर इज़ ओवर!' को मिला. ये फिल्म जॉन और योको के संगीत से प्रेरित.


calenderIcon 08:22 (IST)
shareIcon

इन्हें मिला सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का अवॉर्ड

Oscar Awards 2024: 'द होल्डओवर्स' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऑस्कर डे'वाइन जॉय रैंडोल्फ को मिला.