logo-image

Irrfan Khan की वो 5 हॉलीवुड फिल्में जो इतिहास में दर्ज कर गईं उनका नाम

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन कलाकार और वर्ल्ड फेमस एक्टर इरफान खान (Irrfan Khan) की आज पुण्यतिथि है.

Updated on: 29 Apr 2023, 04:14 PM

नई दिल्ली:

Irrfan Khan Death Anniversary: हिंदी सिनेमा के बेहतरीन कलाकार और वर्ल्ड फेमस एक्टर इरफान खान (Irrfan Khan) की आज पुण्यतिथि है. आज ही 29 अप्रैल के दिन साल 2020 में इरफान का निधन हो गया था. वो स्किन कैंसर से पीड़ित थे. इरफान अपनी कलाकार और बेबाक अंदाज के लिए सबके चहेते थे. उन्होंने एक एक्टर के तौर पर दुनियाभर में पहचान हासिल की थी. इरफान सबसे ज्यादा हॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाले अकेले भारतीय एक्टर थे. आज इरफान की तीसरी डेथ एनिवर्सरी पर हम आपको उनकी 5 बेस्ट हॉलीवुड फिल्में बता रहे हैं. 

इरफान खान ने ऑस्कर नॉमिनेटेड फिल्म 'सलाम बॉम्बे' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उनके नाम 'पान सिंह तोमर', 'लाइफ इन मेट्रो', 'हिंदी मीडियम', 'द लंचबॉक्स' जैसी बेहतरीन फिल्में दर्ज हैं. अपनी बोलती आंखों और दमदार अदाकारी से इरफान ने हिंदी सिनेमा में एक कलाकार के तौर पर खुद को स्थापित किया था. बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड में भी इरफान ने कई फिल्मों में अपने काम से सबको चौंका दिया था. 

'द नेमसेक' (The Namesake) 
साल 2006 में रिलीज हुई इस फिल्म में इरफान खान ने तब्बू के साथ काम किया था. फिल्म अमेरिका में रहने वाले भारतीय प्रवासी के जीवन पर आधारित थी. इस फिल्म से इरफान को दुनियाभर में खूब तारीफें मिली थी. क्रिटिक्स ने भी एक्टर के अभिनय को सराहा था. 

'स्लमडॉग मिलेनियर' (Slumdog Millionare)
2008 में रिलीज हुई स्लमडॉग मिलेनियर फिल्म ने इरफान की शोहरत में जबरदस्त इजाफा किया था. फिल्म में एक्टर ने एक खड़ूस पुलिसवाले का रोल प्ले किया था जो झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले गरीब बच्चों को चोर-उचक्के समझता है. इरफान की दमदार एक्टिंग ने सबका दिल जीत लिया था. फिल्म ने 8  ऑस्कर अवॉर्ड्स जीते थे. 

'द अमेजिंग स्पाइडरमैन' (The Amazing Spiderman)
2012 में आई सुपरहीरो स्पाइडरमैन फ्रेंचाइजी फिल्म में इरफान खान ने धमाकेदार एंट्री ली थी. फिल्म भारत समेत पूरी दुनिया में ब्लॉकबस्टर रही थी. 

'लाइफ ऑफ पाई' (Life OF Pie)
2012 में ही इरफान खान ने लाइफ  ऑफ पाई नाम की हॉलीवुड फिल्म से धमाल मचाया था. इस फिल्म में उन्होंने पाई पटेल नाम के शख्स का किरदार निभाया था. टापू पर एक शेर के साथ जिंदा रहने की जद्दोजहद को दर्शाती ये फिल्म मानवता को लेकर खास मैसेज देती है. फिल्म में इरफान के किरदार, अभिनय को सराहा गया था. 'लाइफ ऑफ पाई' उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. साथ ही इसने 8 ऑस्कर नॉमिनेशन में से 4 अपने नाम किए थे. 

जुरासिक वर्ल्ड (Jurassic World)
इस फिल्म ने इरफान को वर्ल्ड स्टार लीजेंड के तौर पर स्थापित कर दिया था. जुरासिक वर्ल्ड में इरफान की एंट्री से भारतीय दर्शक झूम उठे थे. एक्टर ने साइमन नाम के शख्स का किरदान निभाया था. इरफान की ये परफॉर्मेंस वर्ल्ड सिनेमा में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म के रूप में भी दर्ज है.